जिलाधिकारी ने की कर- करेत्तर व राजस्व कार्यों की समीक्षा बैठक

सुरेन्द्र भाटी@बुलन्दशहर जिला पंचायत के सभागार में राजस्व कार्यो/राजस्व वसूली तथा कर-करेत्तर की मासिक समीक्षा बैठक जिलाधिकारी रविन्द्र कुमार की अध्यक्षता में आहूत की गई। बैठक में राजस्व कार्यो/राजस्व वसूली कार्यो की तहसीलवार समीक्षा की गई। जिलाधिकारी ने तहसीलवार लंबित वसूली प्रमाण पत्रों की समीक्षा करते हुए निर्देश दिये कि अमीनवार आरसी की समीक्षा की जाये और वसूली के कार्याे में तेजी लायी जाये।

उन्होंने कहा कि जिन अमीनों द्वारा वसूली कार्यो में लापरवाही बरती जा रही है उन्हें नोटिस जारी किया जाये। बैंक देय में वसूली कम होने पर बैंक देय की वसूली शत प्रतिशत करने के निर्देश दिये गये। विद्युत देय, पट्टा रायल्टी, ग्राम सभा हर्जाना, नगर पालिका देय आदि देयकों में अपेक्षित प्रगति नहीं होने पर जिलाधिकारी द्वारा देयकों में शत प्रतिशत वसूली कराये जाने के लिए संबंधित को निर्देश दिये। बैठक में आवास आवंटन, मत्स्य पालन पट्टा आवंटन, अंश निर्धारण आदि की समीक्षा करते हुए नियमानुसार प्रकरण के निस्तारण करने के निर्देश दिये।


बैठक में जिलाधिकारी ने कर करेत्तर की समीक्षा करते हुए स्टाम्प रजिस्ट्रेशन की समीक्षा करते हुए एआईजी स्टाम्प के बैठक में अनुपस्थित होने पर स्पष्टीकरण प्रस्तुत करने के लिए निर्देश दिये। साथ ही स्टाम्प रजिस्ट्रेशन में सम्पत्ति के्रताओं द्वारा बैनामा पंजीकरण के समय कृषक भूमि पर ही स्टाम्प दिये जाने के मामले संज्ञान में आने पर निर्देश दिये कि बैनामाकृत भूमि का स्थलीय सर्वे करते हुए सत्यापन किया जाये।

भूमि अकृषक श्रेणी की पायी जाये तो तद्नुसार स्टाम्प लगवाया जाना सुनिश्चित किया जाये। यदि इसके उपरान्त भी स्टाम्प चोरी के संबंध में प्रकरण संज्ञान में आता है तो संबंधित सब रजिस्ट्रार के विरूद्ध प्रतिकूल संज्ञान लेते हुए कार्यवाही सुनिश्चित की जायेगी। व्यापार कर की समीक्षा करते हुए निर्देशित किया गया कि लक्ष्य के सापेक्ष करों की वसूली में प्रगति लायी जाये। व्यापार कर अधिकारी द्वारा बताया गया कि रिटर्न दाखिल तिथि बढ़ाये जाने के कारण प्रगति कम प्रदर्शित हुई है, इस पर निर्देशित किया गया कि करों की प्राप्ति पर विशेष लक्ष्य बनाते हुए लक्ष्यों की प्राप्ति सुनिश्चित की जाये। परिवहन कार्यो में अपेक्षित प्रगति नहीं होने पर एआरटीओ को प्रवर्तन कार्याे में तेजी लाते हुए लक्ष्य पूर्ण करने के लिए निर्देश दिये गये। यह भी निर्देशित किया गया कि वर्तमान में 3 एआरटीओ हैं तथा नए वाहनों का पंजीकरण अपेक्षाकृत प्रकाश में लाया गया है अतः आपस में तहसीलवार/क्षेत्रवार आवंटन करते हुए प्रवर्तन कार्यो को किया जाये।


खनन विभाग की समीक्षा करते करते हुए आवंटित लक्ष्यों के सापेक्ष प्रगति कम पायी गयी जिस संबंध में अवगत कराया गया कि जनपद में चूंकि 01 ही खनन पट्टा होने पर आवंटित लक्ष्य को पूर्ण करने में परेशानी हो रही है। जिलाधिकारी ने अपर जिलाधिकारी न्यायिक/प्रभारी अधिकारी खनन को निर्देशित किया कि इस संबंध में शासन को पत्र प्रेषित करते हुए खनन के लक्ष्य को कम कराया जाये। बैठक में आबकारी विभाग द्वारा आवंटित लक्ष्यों के सापेक्ष कम प्रगति होने पर आबकारी अधिकारी को लक्ष्य पूर्ण कराने के निर्देश दिये। आबकारी अधिकारी द्वारा अवगत कराया गया कि जिलाधिकारी द्वारा दिये गये निर्देशानुसार जनपद में विशेष अभियान चलाकर अवैध शराब को जब्त किया गया है तथा शराब तस्करों के विरूद्ध नियमानुसार वैधानिक कार्यवाही भी की जा रही है। जिलाधिकारी ने आबकारी अधिकारी को निर्देश दिये कि अवैध शराब जब्तीकरण एवं संबंधित के विरूद्ध की जा रही कार्यवाही के संबंध में मीडिया के माध्यम से प्रैस विज्ञप्ति जारी कर व्यापक प्रचार-प्रसार कराया जाये।


जिलाधिकारी ने मण्डी समिति में आवंटित लक्ष्यों को पूर्ण करने के लिए सचिव मण्डी को निर्देश दिये। साथ ही मण्डी स्थलों पर भीड़ को दृष्टिगत रखते हुए कोरोना संक्रमण की रोकथाम हेतु जांच करायी जाये। उन्होंने कहा कि मण्डी में प्रत्येक दुकानदार की स्वास्थ्य जांच कराते हुए सेम्पल कराये जाये। यदि किसी दुकानदार का सेम्पल पाॅजिटिव आता है तो उसे स्वास्थ्य विभाग के निर्देशानुसार आइसोलेट कराया जाये। उन्होंने कहा कि प्रत्येक दुकानदार से उनके स्वास्थ्य संबंधी बीमारी होने, सांस लेने में दिक्कत, बुखार, खांसी, सर्दी, परिवार में किसी को परेशानी होने के संबंध में जानकारी ली जाये।


सिंचाई विभाग के कार्यो की समीक्षा करते हुए गंगा नदी में बढते जल स्तर के दृष्टिगत अवन्तिका देवी मन्दिर के पास कटान रोकने के संबंध में सिंचाई विभाग द्वारा किये गये कार्यो का स्थलीय निरीक्षण करने के लिए अपर जिलाधिकारी वि0/रा0 को निर्देश देते हुए कहा कि किसी अन्य विभाग के तकनीकी अभियन्ता के साथ गंगा नदी द्वारा कटान को रोकने के लिए किये गये कार्यो का सत्यापन कराया जाये। बैठक में अपर जिलाधिकारी मनोज कुमार सिंघल, अपर जिलाधिकारी श्री रवीन्द्र कुमार, अपर जिलाधिकारी श्री उमेश चन्द्र उपाध्याय, डीएफओ गंगा प्रसाद सहित समस्त जिला स्तरीय अधिकारी, उप जिलाधिकारी, तहसीलदार उपस्थित रहे।