डेढ़ लाख की शराब समेत दो तस्कर गिरफ्तार, पुलिस से बचने के लिए लग्जरी कार में भरी थी शराब

संवाददाता गौतमबुद्ध नगर। जिले में अवैध शराब का कारोबार करने के वालों के खिलाफ आबकारी विभाग ने रणनीति तैयार कार्रवाई तेज कर दी है। आबकारी विभाग की कार्रवाई से अवैध शराब के कारोबार में लिप्त माफिया में हड़कंप मच गया।

आबकारी विभाग की टीम ने इसी क्रम में लाखों रुपए की शराब समेत दो तस्करों को गिरफ्तार किया है। पकड़े गए तस्कर हरियाणा से चंडीगढ़ मार्का की शराब लेकर मुरादाबाद में सप्लाई के लिए लेकर जा रहे थे। दिल्ली पुलिस की सुस्त कार्रवाई के चलते अवैध शराब का धंधा फिर एक बार जोर पकड़ने लगा है।

बाहरी राज्यों में शराब तस्करी के लिए ज्यादातर शराब हरियाणा की होती है या फिर अरुणाचल और पंजाब मार्का की ही होती है। जो दिल्ली से होते हुए उत्तर प्रदेश बिहार समेत आसपास के राज्यों में सप्लाई होती है।

मगर दिल्ली पुलिस के सुस्त रवैये से कई बार शराब तस्कर अपने मंसूबों में कामयाब हो जाते है। दिल्ली से सटे नोएडा और गाजियाबाद में आबकारी विभाग की सतर्कता के बीच शराब माफिया अपने अवैध शराब के कारोबार को अंजाम नहीं दे पा रहे है। शराब माफिया दिल्ली पुलिस को भले ही चकमा देकर आग बढ़ जाए, मगर गाजियाबाद और नोएडा में प्रवेश करते ही उनका सामना आबकारी विभाग की टीम से होता है। आबकारी विभाग की कार्रवाई से शराब माफिया रोज कुछ नया जुगाड़ अपनाने की जुगत में रहते है। लेकिन वह भी असफल साबित हो रहा है।
आबकारी आयुक्त उत्तर प्रदेश के आदेश के क्रम में जिलाधिकारी और पुलिस आयुक्त गौतमबुद्ध नगर के निर्देश के क्रम में जिले में अवैध शराब के निर्माण, परिवहन और बिक्री पर पूर्ण रुप से रोकथाम के लिए विशेष प्रवर्तन अभियान चलाया जा रहा है।

जिला आबकारी अधिकारी राकेश बहादुर सिंह ने बताया कि बुधवार सुबह मुखबिर से सूचना मिली कि हरियाणा से कार में शराब भरकर मुरादाबाद में सप्लाई के लिए दो तस्कर दादरी एनटीपीसी की तरफ आने वाले है। सूचना पर तत्काल कार्रवाई करते हुए आबकारी निरीक्षक क्षेत्र-7 राहुल सिंह की टीम तैयार की गई। आबकारी निरीक्षक राहुल सिंह और जारचा थाना प्रभारी ज्ञान सिंह की संयुक्त टीम ने दादरी एनटीपीसी रोड पर बिसाहड़ा गेट के पास रेलवे फाटक के पास चेकिंग के दौरान एक कार सवार को रुकने का इशारा किया। पुलिस को देख चालक भागने का प्रयास करने लगा, टीम ने पीछा कर अमरजीत पुत्र आजाद सिंह, ललित पुत्र कर्मवीर निवासी सिद्दीपुर लोबा बहादुरगढ़ झज्जर हरियाणा को गिरफ्तार कर लिया। घटना में प्रयुक्त वाहन शेवरले बीट से 288 बोतल 999 पॉवर स्टार फाइन विहस्की (फॉर सेल इन चंडीगढ़) बरामद किया गया। गाड़ी को सीज करते हुए पकड़े गए आरोपियों के खिलाफ थाना जारचा में आबकारी अधिनियम के तहत कार्रवाई करते हुए मुकदमा दर्ज कर जेल भेजा गया।

आसवनी के मालिक/ मैनेजर के खिलाफ आबकारी अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज कराया गया।
आबकारी निरीक्षक राहुल सिंह ने बताया कि पकड़ी गई शराब की कीमत करीब डेढ़ लाख रुपए है। बरामद शराब को तस्कर हरियाणा से लेकर मुरादाबाद में सप्लाई के लिए लेकर जा रहे थे। अवैध शराब के खिलाफ टीम लगातार चेकिंग एवं दबिश की कार्रवाई कर रही है।