दिल्ली में इस बार फीका रहेगा नवरात्रि उत्सव

शनिवार से शुरू हुआ नवरात्रि उत्सव भी फीका रहने की उम्मीद है। कोविड-19 महामारी के मद्देनजर दिल्ली की तीन सबसे बड़ी रामलीलाओं की मेजबानी करने वाला लाल किले का मैदान इस बार खाली रहेगा और इस बार कहीं पर भी 11-दिवसीय इस उत्सव को धूमधाम से मनाने की कोई गुंजाइश नहीं है, कई कमेटियां सिर्फ छोटे स्तर पर प्रतीकात्मक पूजन कर रही हैं। नवरात्र की शुरुआत के मद्देनजर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शनिवार को त्योहार की बधाई देते हुए लोगों से कोविड-19 दिशानिर्देशों का पालन करने की अपील की है। हालांकि, कहीं भी मेलों का आयोजन नहीं किया जा रहा है, इसके बावजूद मंदिरों ने श्रद्धालुओं की भीड़ से निपटने के लिए इंतजाम शुरू कर दिए हैं। राजधानी में अब भी कोरोना के 22,814 एक्टिव मामले हैं, वहीं यह बीमारी दिल्ली में अब तक 5,946 लोगों की जान ले चुकी है।

केजरीवाल ने हिंदी में एक ट्वीट कर कहा, “आज से नवरात्र शुरू हो रहे हैं। आप सबको इस पावन पर्व की हार्दिक शुभकामनाएं। माँ दुर्गा की कृपा आप सभी पर सदा बनी रहे। कोरोना संकट के कारण मेरी आप सभी से अपील है कि सार्वजनिक जगहों पर नियमों का ख्याल जरूर रखें और हमेशा मास्क पहन कर ही बाहर जाएं।”

सभी बड़ी रामलीलाएं हुईं रद्द

दिल्ली में शीर्ष कलाकारों द्वारा प्रदर्शन के साथ बड़े मेलों का आयोजन करने वाली लगभग सभी प्रमुख कमेटियों ने रामलीलाओं को रद्द कर दिया है। इन आयोजनों में राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री भी शिरकत करते थे।

लाल किले में रामलीला आयोजित करने वाली श्री धार्मिक लीला कमेटी के प्रेस सचिव रवि जैन ने कहा कि वे नवरात्रों की शुरुआत के मौके पर शनिवार को साधारण रूप से गणेश पूजा करेंगे। हम भक्तों को अपने गणेश पूजन में शामिल होने के लिए शनिवार शाम 5:30 बजे कश्मीरी गेट मेट्रो स्टेशन के गेट नंबर 3 के पास महाराजा अग्रसेन पार्क में आमंत्रित कर रहे हैं। हम इस बारे में एसएमएस और वॉट्सऐप संदेशों के माध्यम से सभी को बता रहे हैं कि मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग का अनिवार्य रूप से पालन करना चाहिए। 

कालकाजी मंदिर ने भीड़ को रोकने के लिए मांगी मदद

दक्षिणी दिल्ली के कालकाजी मंदिर ने भीड़ को रोकने और कोविड-19 दिशानिर्देशों का पालन करने के लिए पुलिस और जिला मजिस्ट्रेट से मदद मांगी है। कालकाजी मंदिर प्रबंधन के एक सदस्य ने कहा कि हमारे मंदिर आज (शनिवार] से लोगों के लिए खोल दिए गए हैं। मंदिर में भीड़ को रोकने के लिए हम अपने सभी सोशल मीडिया हैंडल के माध्यम से सुबह और शाम की आरती भी लाइव प्रसारित करेंगे। लोग अपने घरों में रहकर ही लाइव आरती देखते हुए पूजा कर सकते हैं।

वहीं, छतरपुर में कात्यायनी शक्तिपीठ मंदिर के मुख्य कार्यकारी अधिकारी किशोर चावला ने कहा कि भक्तों को मंदिर में प्रसाद नहीं मिलेगा और सोशल डिस्टेंसिंग बनानी होगी। उन्होंने कहा कि भक्तों को पैकेट में प्रसाद दिया जाएगा। चावला ने कहा कि बिना मास्क के भक्तों का मंदिर में प्रवेश वर्जित है।