दिल्ली : सेप्टिक टैंक की सफाई के दौरान दो मजदूरों की मौत

दिल्ली के आदर्श नगर इलाके में रविवार की देर शाम एक फैक्ट्री की सेप्टिक टैंक की सफाई के दौरान जहरीले गैस की चपेट में आने से दो मजदूरों की मौत हो गई। जबकि तीन मजदूर गम्भीर रूप से घायल हो गए। उन्हें पास के बाबू जगजीवन राम अस्पताल में भर्ती कराया गया है। उधर घटना की सूचना मिलते ही मौके पर पहुंची पुलिस ने दोनों के शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज मामले की जांच आरंभ कर दी है। बताया जा रहा है कि सभी मजदूर बिना सुरक्षा उपकरण के ही सेप्टिक टैंक की सफाई कर रहे थे। बहरहाल लापरवाही का मामला दर्ज करते हुए जांच की जा रही है।

मरने वाले मजदूरों में इजरीस और सलीम शामिल हैं। घटना की जानकारी फायर विभाग को करीब सात बजे मिली। जानकारी के मुताबिक आदर्श नगर इलाके के लाल बाग में हंस सिनेमा के निकट सोने की चेन तैयार करने की फैक्टी है। इस फैक्टरी की गंदगी सामने ही स्थित एक नाले में जाता है। अबतक की जानकारी के मुताबिक फैक्ट्री से निकलने रसायन को सेप्टिक टैंक में डाला जाता है। यह टैंक करीब 20 फीट गहरा है। यह टैंक जाम हो गया था तो इसकी सफाई का काम करने के लिए रविवार शाम पांच सफाई मजदूरों को बुलाया गया था।

इनमें से तीन तीन मजदूर टैंक की सफाई के लिए टैंक में नीचे उतरे थे। लेकिन कुछ देर के बाद ही उनकी गतिविधि बंद हो गई तो उनका पता लगाने के लिए बाकी के दो मजदूर नीचे उतरे, लेकिन वे भी अंदर जाकर फंस गए और उनकी भी हरकत बंद हो गई तो वहां खड़े लोगों को शक हुआ। तत्काल दमकल फायर विभाग व स्थानीय पुलिस को दी गई। सूचना मिलते ही मौके पर पहुंची टीम ने बचाव कार्य शुरू किया और तीन मजदूरों को बाहर निकाला। तीनों बेहोशी की हालत में थे। इन्हें तत्काल पास के अस्पताल में भर्ती कराया गया। इसके कुछ देर के बाद दो अन्य मजदूरों को भी निकाल कर अस्पताल ले जाया गया, लेकिल डॉक्टरों ने दोनों को मृत घोषित कर दिया।