दिवाली नजदीक आते ही शराब विक्रेताओं के आबकारी अधिकारी ने कसे पेंच, ग्राहकों से न किया जाए अभद्र व्यवहार, सभी ब्रांड दुकानों पर रहे उपलब्ध

गाजियाबाद। जिले में अवैध रूप से शराब बनाने और बेचने पर सख्ती से रोक लगाई जाए। दिल्ली, हरियाणा की तरफ से शराब की तस्करी रोकने को सघन चेकिंग की जाए। इसमें किसी भी स्तर पर लापरवाही नहीं होनी चाहिए और त्योहारी सीजन तक लगातार चेकिंग अभियान चलाया जाए। शराब की तस्करी करने में जो भी लिप्त हैं, उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए। इसके अलावा शराब की दुकानों पर लगे सीसीटीवी कैमरों को क्रियाशील अवस्था में रखा जाए। ताकि दुकान पर होने वाली प्रत्येक गतिविधियों का भी पता चलता रहे। साथ ही हेल्पलाइन नंबर को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाएं, जिससे शराब का अवैध कारोबार करने वालों के बारे में जानकारी मिल सके। उक्त बातें शनिवार को कलेक्ट्रेट सभागार में दिवाली पर्व के चलते जनपद के सभी आबकारी निरीक्षकों एंव फुटकर अनुज्ञापियों के साथ बैठक करते हुए जिला आबकारी अधिकारी राकेश कुमार सिंह ने कहीं। उन्होंने कहा कि त्योहारी सीजन में शराब की खपत बढ़ जाती है, साथ ही शराब तस्करी की भी आशंका रहती है। शराब तस्करों के खिलाफ आबकारी विभाग की टीम लगातार कार्रवाई कर रही है। साथ ही त्योहारी सीजन में शराब की किसी भी दुकान पर रजिस्टर्ड ब्रांड की शराब की कमी न रहे। इसलिए दिवाली से पहले सभी दुकानों पर हर ब्रांड की शराब दुकानों में उपलब्ध रहें। जिससे दुकान पर आने वाले ग्राहकों को दिल्ली की तरफ अपना रुख न करना पड़े। दुकानों पर पॉस मशीन के द्वारा ही शराब बिक्री की जाए।

जिला आबकारी अधिकारी ने सभी आबकारी निरीक्षकों एंव फुटकर अनुज्ञापियों को अपनी-अपनी दुकानों के साथ ही दुकानों पर कार्यरत विक्रेताओं के आवासीय स्थलों पर भी सतत निगरानी बनाए रखने के निर्देश दिए है। बैठक में अनुज्ञापियों को यह भी निर्देशित किया गया कि वे लोग अपनी-अपनी दुकानों के आसपास की परचून आदि की दुकानों पर भी सतर्क दृष्टि रखें। जिससे दुकानों के आसपास अवैध मदिरा के संबंध में कोई गतिविधि होने पर उसके खिलाफ समय से कार्रवाई की जा सकें। इसके अतिरिक्त अनुज्ञापियों को यह भी निर्देश दिए कि जनपद में अवैध मदिरा के कारोबार व दूसरे प्रांतों से होने वाली तस्करी के संबंध में भी सूचना एकत्रित करें और अगर कोई सूचना मिलती है तो तत्काल उससे विभाग को अवगत कराएं जिससे समय रहते उस पर कार्रवाई की जा सकें। दुकानों पर मौजूद विक्रेताओं की हर गतिविधियों पर विशेष नजर रखें और दुकानों का नियमानुसार संचालन किया जाए। आबकारी विभाग का दायित्व सिर्फ राजस्व ही बढ़ाना नहीं है, साथ ही अवैध शराब के कारोबार को भी खत्म करना है। शराब की दुकानों पर आने वाले ग्राहकों को नियमानुसार ही शराब की बिक्री जाए। अधिक मात्रा में शराब लेने वालों पर निगरानी रखें और उसकी सूचना आबकारी विभाग को दें। ऐसा न हो कि वह व्यक्ति लाइसेंसी दुकानों से शराब लेने के बाद उक्त शराब को कहीं तस्करी न कर रहा हो।

नाकाम आबकारी निरीक्षकों पर भी होगी कार्रवाई
जिला आबकारी अधिकारी राकेश कुमार सिंह ने बैठक में आबकारी निरीक्षक हिम्मत सिंह, मनोज शर्मा, अखिलेश बिहारी वर्मा, राकेश त्रिपाठी, त्रिवेणी प्रसाद मौर्य, अनुज वर्मा एवं अभय दीप सिंह को भी सख्त हिदायत दी कि त्योहारी सीजन में शराब की खपत बढ़ने के साथ तस्करी भी बढ़ जाती है। सभी आबकारी निरीक्षक अपने-अपने क्षेत्र में लगातार वाहनों की चेकिंग, शराब तस्करों के संबंधित ठिकानों पर दबिश दें और साथ ही ट्रांसपोर्टरों पर भी विशेष नजर रखें। ऐसा न हो कि ट्रांसपोटरों की मिलीभगत से सामान की आड़ में शराब सप्लाई कर रहे हो, जिसके लिए प्रतिदिन अभियान चलाकर कार्रवाई की जाए। अपने-अपने मुखबिर तंत्र को भी सतर्क रहने के लिए कहा जाए। लोगों के बीच में जाकर अवैध शराब के खिलाफ जागरूकता अभियान चलाएं।

अगर किसी क्षेत्र मेंं अवैध शराब की शिकायत मिलने समय रहते कार्रवाई नहीं की गई तो संबंधित के खिलाफ भी सख्त कार्रवाई की जाएगी। जिले में अवैध शराब के कारोबार पर रोक लगाने के साथ-साथ ओवर रेटिंग की शिकायत भी नहीं मिलनी चाहिए। अगर किसी भी क्षेत्र में ओवर रेटिंग की शिकायत मिलती है तो तत्काल कार्रवाई करें, नहीं तो खुद कार्रवाई के लिए तैयार रहें। अवैध शराब के कारोबार में लिप्त तस्करों पर कार्रवाई में कोई भी ढिलाई न बरतें। जनपद में अवैध शराब के निर्माण, परिवहन एवं बिक्री की रोकथाम के लिए आबकारी विभाग निरंतर प्रयासरत है। शराब तस्करों के खिलाफ पूरी ताकत के साथ कार्रवाई की जाए। किसी भी तस्कर को बख्शने की जरूरत नहीं है। छोटे-बडे शराब तस्करों पर कार्रवाई करने के साथ-साथ उनके ठिकानों और गुर्गों पर भी शिकंजा कसने के निर्देश दिए गए है।

जिला आबकारी अधिकारी ने बताया कि आबकारी निरीक्षकों को मुख्य मार्गों पर चेकिंग का दायरा बढ़ाने के निर्देश दिए गए हैं। शराब तस्करी की दृष्टि से संवेदनशील क्षेत्रों और मार्गों पर पैनी नजर रखी जाएगी ताकि तस्करों पर शिकंजा कसा जा सकें। उन्होंने बताया नगर निकाय चुनाव के दरम्यान विभाग ने जिस तरह रणनीति पर काम किया था, उसी तर्ज पर दिवाली पर भी सतर्कता बरती जा रही है। निश्चित रूप से इसके बेहतर परिणाम सामने आएंगे। सभी आबकारी निरीक्षक टीम वर्क के साथ फील्ड में उतर चुके हैं। हाईवे, चेक पोस्ट, दिल्ली बॉर्डर, बस अड्डा और रेलवे स्टेशन पर भी चेकिंग की जा रही है। ग्राम प्रधान, चौकीदारों व ग्रामीणों से भी अवैध शराब की सूचना का आदान-प्रदान करने के लिए मोबाइल नंबर उपलब्ध कराए गए है।