द प्वाइजन कैफे का दरवाजा बंद कर अंदर पिला रहे थे हरियाणा व यूपी की शराब, आबकारी विभाग की टीम ने देर रात मारा छापा

यूपी-हरियाणा मार्का की अवैध शराब बरामद, कर्मचारी गिरफ्तार

गाजियाबाद। अवैध शराब के खिलाफ चलाए जा रहे अभियान के तहत आबकारी विभाग की टीम ने देर रात चेकिंग के दौरान आबकारी विभाग के राजस्व को चूना लगा रहे रेस्टोरेंट कर्मचारी को गिरफ्तार किया है। मगर मौके से संचालक समेत तीन लोग मौके से फरार हो गए। जांच में पता चला कि रेस्टोरेंट संचालक बिना लाइसेंस के लोगों को शराब का सेवन करा रहा था। शराब पार्टी में यूपी के साथ बाहरी राज्यों की शराब भी परोस रहा था। गौरतलब हो कि आबकारी विभाग पूर्व में भी रात में कार्यवाही कर चुका है। दरअसल आबकारी विभाग को सूचना मिली थी कि कौशांबी स्थित एक मॉल के अंदर शराब पार्टी चल रही है, सूचना पर कार्यवाही करते हुए तत्काल आबकारी विभाग की टीम गठित की गई और मौके पर छापा मारा गया। संचालक इतना शातिर था कि आबकारी विभाग को गुमराह करने के लिए बाहर से ताला लगाया हुआ था और अंदर शराब पार्टी कर रहा था। सूत्रों को कहना है कि संचालक को इसकी सह तथाकथित पत्रकार दे रहा था।

पत्रकारिता की आड़ में अधिकारियों पर रौब झाड़ कर इस अवैध धंधे को पनाह दे रहा था। पूर्व में पहले आरडीसी में इसी तरह रेस्टोरेंट में अवैध कार्यों में भी लिप्त था, मगर जब आबकारी अधिकारी की यहां सख्ती हुई तो आरडीसी छोड़कर कौशांबी की तरफ रुख कर लिया। इस धंधे को जमाने के लिए कैफे का नाम दिया गया। मगर आबकारी विभाग के अधिकारी के नेतृत्व में हुई गठित हिम्मत सिंह की हिम्मत ने कार्रवाई कर साफ कर दिया है अवैध कारोबार को बिल्कुल पनाह नहीं दी जाएगी, भले ही वह रसूखदार हो या फिर उसकी पहुंच ऊपर है। नियम सभी के लिए है। नियम के विपरीत जो कार्य करेगा, उस पर कार्यवाही तय है। शासन प्रशासन ऐसे तथाकथित पत्रकारों से परेशान है। पत्रकारिता की आड़ में लोगों को डराना, धमकाना, वसूली करना, मानसिक शोषण करना धंधा बन चुका है।

जिला आबकारी अधिकारी राकेश कुमार सिंह ने बताया सोमवार देर रात मुखबिर से सूचना मिली की थाना कौशांबी अंतर्गत एंजेल मॉल स्थित द प्वाइजन कैफे में शराब पार्टी चल रही है। सूचना मिलते ही आबकारी निरीक्षक हिम्मत सिंह, त्रिवेणी प्रसाद मौर्य, मनोज शर्मा की टीम गठित कर मुखबिर द्वारा बताए गए स्थान पर दबिश दी गई। छापे के दौरान द प्वाइजन कैफे का बाहर से दरवाजा बंद था। मगर अंदर से डीजे की आवाज ने यह साफ कर दिया कि अंदर पार्टी चल रही है। टीम द्वारा जब अंदर चेकिंग की गई तो किंगफिशर लेजर बियर की 75 बोतल, ब्रीज़र क्रेन्स बेरी की 9 बोतल, ब्रीजर ऑरेंज की 6 बोतल, रेड वाइन नासिक बैली की 5 बोतल, बकार्डी लेमन 2 बोतल, ब्लेंडर प्राइड 1 बोतल, रेड लेबल 1 बोतल, ग्रेटर थान लंदन ड्राई जिन 1 बोतल, रॉक फोर्ड क्लासिक 3 बोतल बरामद किया गया। कैफे के बाहर खड़ी दो एक्टिवा स्कूटी से किंगफिशर लेजर बियर की 24 बोतल व 4 मैजिक मोमेंट की बोतल बरामद किया गया।

छापेमारी के दौरान बरामद शराब व बीयर की कीमत करीब 40 हजार रुपए की है। आरोपी यूपी के साथ बाहरी राज्यों की शराब लाकर कैफे में लोगों को पिलाते थे और तस्करी भी करते थे। बरामद शराब व बीयर उत्तर प्रदेश व हरियाणा मार्का की थी। मौके से कर्मचारी प्रिंस जिनवाल पुत्र ऋषि जिनवाल निवासी कल्याणपुरी दिल्ली को गिरफ्तार किया गया। मगर टीम को देख संचालक जावेद, राहुल गुप्ता व मनीष पीछे के रास्ते फरार हो गए। जिनके खिलाफ थाना कौशांबी में आबकारी अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज कराया गया है। आबकारी अधिकारी का कहना है कि जनपद में अवैध शराब का कारोबार बिल्कुल भी बर्दाश्त नहीं होगा और बिना लाइसेंस के शराब पार्टी करने वालों के खिलाफ भी सख्त कार्रवाई की जाएगी। अवैध कार्य में लिप्त लोगों को जेल भेजा जाएगा। गलत काम के लिए सिफारिश बिल्कुल नहीं चलेगी।

दरअसल एंजेल मॉल के अंदर अन्य भी रेस्टोरेंट चल रहे है। फरार संचालक जावेद ने द प्वाइजन कैफे के नाम से रेस्टोरेंट खोला हुआ था। आमदनी कम होने के कारण चोरी-छिपे रात होने पर शराब पार्टी करता था। जिसकी शिकायत पूर्व में भी मिल रही थी, मगर मौके पर शराब नहीं मिलने के कारण कार्यवाही से हर बार बच जाता था। जब आबकारी विभाग की सख्ती हुई तो अपने साथी तथाकथित पत्रकार से संपर्क कर इस धंधे को जमाने का प्लान बनाया। जिसमें इस धंधे में होने वाले मुनाफे में 50-50 की पार्टनरशिप थी। लेकिन आबकारी विभाग की सख्ती के चलते वहां उनकी दाल बिल्कुल भी नहीं गली। इस धंधे को करने के लिए संचालक को पुलिस के साथ आबकारी विभाग का सहयोग भी जरूरी था। पुलिस का सहयोग तो मिल गया मगर आबकारी विभाग ने स्पष्ट कर दिया, अगर शराब पार्टी करनी है तो विभाग से ऑनलाइन आवेदन करने के बाद ही शराब पार्टी की अनुमति दी जाएगी। आबकारी विभाग की टीम दिन में ही नहीं बल्कि रात के अंधेरे में भी रेस्टोरेंट, बार, होटल की चेकिंग कर रही है। जिससे आबकारी विभाग के राजस्व को नुकसान पहुंचाने वाले लोगों को सलाखों के पीछे भेजा जा सकें। पूर्व में भी आबकारी विभाग की टीम ने रात करीब 2 बजे एंजेल मॉल के अंदर रेस्टोरेंट पर छापा मारा था। जिसमें अवैध शराब के साथ कई लोगों को जेल भेजा गया था।