भीड़ का यही आलम रहा तो बढ सकती है कोरोना की रफ्तार

लगातार मिल रहे केसों व डीएम की अपील भी लोगों को नहीं हो रहा असर
बाजारों में उमड़ रही भारी भीड, सोशल डिस्टेंस से बच रहे लोग
दीपक वर्मा@ शामली। जिले में कोरोना संक्रमण के लगातार मिल रहे केसों व डीएम द्वारा बाजारों में भीड न लगाने की अपील के बावजूद भी बाजारों में भीड़ का आलम थम नहीं रहा है जिसके कारण कोरोना संक्रमण का खतरा बढता जा रहा है। अगर भीड की यही रफ्तार रही तो जिले में कोरोना संक्रमण गंभीर रूप ले सकता है। शुक्रवार को भी शहर के बाजारों में सुबह के समय अपील का भी कोई असर दिखाई नहीं दे रहा है। लोग शारीरिक दूरी से पूरी तरह परहेज कर रहे हैं। बाजारों में लोगों की अच्छी खासी भीड लगी रही, दुकानों पर लोग सोशल डिस्टेंस का उल्लंघन करते दिखाई दिए।
जानकारी के अनुसार अनलाॅक-1 के प्रथम चरण में जहां बाजारों को खोलने की छूट दी गयी है वहीं जिला प्रशासन द्वारा बार-बार लोगों से एक जगह एकत्र न होने, मास्क लगाने, सोशल डिस्टेंस का पालन करने की अपील की जा रही है लेकिन लोगों पर इसका कोई असर नहीं हो रहा है। बाजारों में भीड का आलम थम नहीं रहा है जिससे कोरोना महामारी के फैलने का खतरा बना हुआ है। शुक्रवार को सुबह बाजारों के खुलते ही लोगों की भीड खरीददारी के लिए बाजारों में पहुंच गयी। दुकानों के बाहर लोगों ने सोशल डिस्टेंस का पालन नहीं किया। जिले में कोरोना संक्रमितों की संख्या लगातार बढती जा रही है। बाजारों में भीड की यदि यही रफ्तार रही तो कोरोना संक्रमण गंभीर रूप ले सकता है और स्थिति बेकाबू हो जाएगी लेकिन लोग कोरोना के प्रति जागरूक नहीं हो रहे हैं। कई लोग तो बिना मास्क लगाए ही दुकानों पर खरीददारी के लिए जा रहे हैं वहीं कई दुकानदार भी मास्क लगाने के नियम का पालन नहीं कर रहे हैं। हालांकि दोपहर बाद बाजारों में भीषण गर्मी के कारण चहल-पहल काफी कम हो जाती है लेकिन सुबह के समय बाजारों में भीड के कारण जाम की स्थिति बनी रहती है। रेडीमेड गारमेंट, जूते, कपडे, साडियां, जनरल स्टोर, कास्मेटिक स्टोर, बर्तन, खिलौने, चाट आदि की दुकानों पर भी लोग सोशल डिस्टेंस का पालन नहीं कर रहे हैं। वहीं नाला पटरी स्थित सब्जी मंडी में भी लोग सब्जियों व किराना के सामान की खरीददारी के लिए उमड रहे हैं।

सोशल डिस्टेंस की भी धज्जियां उडाई जा रही है। भीड के कारण मंडी में भी जाम की स्थिति बनी रहती है। लोगों की यही लापरवाही शहर पर भारी पड सकती है। गौरतलब है कि जिले में दो दिन के अंदर कोरोना संक्रमण के 12 केस मिल चुके है। अब तक मिले केसों में एक महिला व एक किशोर की मौत भी हो चुकी है लेकिन लोग कोरोना के खतरे को पूरी तरह अनदेखा कर रहे हैं।