मेवात से दिल्ली कूच के लिए निकले किसान,सोहना पुलिस ने किया गिरफ्तार

IN8@पिनगवां….. मेवात के किसानों का जत्था मंगलवार को नूंह के गांधी पार्क में एकत्रित हुआ। किसानों के विभिन्न संगठनों ने सैकड़ों की तादाद में इकट्ठा होकर नूंह से दिल्ली के लिए कूच किया। इस दौरान किसानों की बैठक पर और किसानों के दिल्ली कूच को लेकर मेवात पुलिस काफी मुस्तैद नजर आई। आपको बता दें कि पिछले कई दिनों से दिल्ली कूच करने को लेकर मेवात के किसानों ने गांव गांव जाकर किसानों को जागरूक कर दिल्ली चलने के लिए एक दिसंबर का ऐलान किया हुआ था। जहां पर पंजाब ,हरियाणा और यूपी सहित कई राज्यों के किसान, किसानों के विरुद्ध कानून को वापस लेने की सरकार से मांग के लिए आंदोलन कर रहे हैं। उसी आंदोलन में हिस्सा बनने के लिए मेवात के किसान मंगलवार को नूंह से दिल्ली कूच करने के लिए निकले। लेकिन थोड़ी दूर जाकर बाईपास पर पुलिस के साथ घंटों मशक्कत के बाद मेवात के किसान नूंह से निकलने के लिए डटे रहे ।

आखिरकार पुलिस के साथ घंटों भर जद्दोजहद करने के बाद मेवात के किसान नूंह से पहला बेरी गेट पास करने में कामयाब हो गए। इस दौरान नूंह पुलिस ने किसानों को रोड जाम करने के लिए और कोई भी ऐसा कार्य न करने के लिए आदेश दिए कि जिससे कानून का उल्लंघन हो। मेवात के किसानों ने इस दौरान सरकार के खिलाफ नारेबाजी करते हुए शांति पूर्वक अपनी पदयात्रा को आगे बढ़ाया। समाजसेवी रमजान चौधरी, सलामुद्दीन एडवोकेट, अलीशेर टोका, रफीक खान, शाहिद पटेरिया, अल्ताफ डीके, इमरान चीकू, सबीला जंग सहित काफी लोगों ने किसानों के साथ मिलकर दिल्ली कूच के लिए कदम बढ़ाया। लेकिन जैसे ही किसानों का जत्था सोहना पहुंचा तो वहां पर सोहना पुलिस ने किसानों को गिरफ्तार कर थाने ले जाया गया और उन्हें दिल्ली जाने से रोका गया।
नूंह के एसडीएम संजीव कुमार ने बताया कि किसानों के दिल्ली कूच को लेकर पुलिस और जिला प्रशासन की ओर से पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। किसानों द्वारा किसी भी प्रकार की कोई अप्रिय घटना ना घटे। इसके लिए प्रशासन पूरी तरह चौकन्ना है और जिला प्रशासन की ओर से ऐसी कोई लापरवाही नहीं बरती जाएगी जिससे किसानों द्वारा कोई रोड जाम या अन्य कानून के खिलाफ किसी घटना को अंजाम दिया जाए।


किसानों को गिरफ्तार कर उनके साथ बर्बरता कर रही है सरकार:समाजसेवी रमजान चौधरी व सलामुद्दीन एडवोकेट ने कहा कि किसानों को दिल्ली कूच करने से रोकने और उनके साथ बदसलूकी करने के लिए जो सरकार ने पुलिस द्वारा बर्बरता कराई है यह काफी निंदनीय है। देश में हर नागरिक को उसकी आवाज उठाने का हक है। लेकिन सरकार द्वारा पुलिस बल का प्रयोग कर किसानों की आवाज को दबाया जा रहा है । लेकिन मेवात का किसान आज देश के अन्य किसानों के साथ खड़ा हुआ है। मेवात का किसान किसी भी तरह रुकेगा नहीं और दिल्ली में किसानों के साथ मिलकर इस मुहिम में अपना पूरा सहयोग देगा।