विद्युत खंबे से नीचे गिरकर लाइनमैन की मौत

परिजनों में मचा कोहराम, बिना किसी कार्रवाई के किया अंतिम संस्कार
दीपक वर्मा@ शामली। गढीपुख्ता क्षेत्र के दुल्लाखेडी गांव में विद्युत खंबे पर चढा संविदाकर्मी लाइनमैन करंट लगकर नीचे गिरने से गंभीर रूप से घायल हो गया। परिजन आनन-फानन में घायल लाइनमैन को उपचार के लिए शामली के एक निजी चिकित्सक के यहां लेकर पहुंचे जहां उसे मृत घोषित कर दिया गया। लाइनमैन की मौत से परिजनों में भी कोहराम मच गया है। परिजनों ने बिना किसी कार्रवाई के ही शव का अंतिम संस्कार कर दिया। दूसरी ओर विद्युत विभाग ने लाइनमैन को काफी समय पहले ही हटाने की बात कहते हुए करंट से मौत होने की बात से पल्ला झाड लिया है।
जानकारी के अनुसार गढीपुख्ता थाना क्षेत्र के गांव दुल्लाखेडी निवासी 40 वर्षीय धर्मेन्द्र पुत्र ओमपाल गांव के ही विद्युत उपकेन्द्र पर संविदाकर्मी के रूप में लाइनमैन के पद पर काम करता था। बताया जाता है कि बुधवार की सुबह वह गांव में ही स्थित खंबे पर चढकर विद्युत लाइन जोड रहा था, इसी दौरान उसे अचानक बिजली का करंट लगा और वह खंबे से नीचे गिर पडा और गंभीर रूप से घायल हो गया।

सूचना मिलते ही परिजन तुरंत मौके पर पहुंचे तथा आनन-फानन में धर्मेन्द्र को गढीपुख्ता के एक निजी चिकित्सालय ले गए लेकिन हालत गंभीर देखते हुए चिकित्सक ने उसे शामली के निजी अस्पताल के लिए रैफर कर दिया। परिजन घायल को लेकर शामली निजी चिकित्सालय पहुंचे जहां चिकित्सक ने उसे मृत घोषित कर दिया जिसके बाद परिजन शव को गांव ले गए। धर्मेन्द्र की मौत से परिजनों में भी कोहराम मच गया। सूचना मिलते ही गढीपुख्ता पुलिस भी मौके पर पहुंच गयी लेकिन परिजनों ने पुलिस से कोई कार्रवाई न करने की बात कही जिसके बाद शव को परिजनों के सुपुर्द कर दिया गया और परिजनों ने उसका अंतिम संस्कार कर दिया। दूसरी ओर चर्चा है कि धर्मेन्द्र ने फोन पर बिजलीघर से शटडाउन ले रखा था लेकिन अचानक करंट लगने से उसकी मौत हुई है। वहीं यह भी चर्चा है कि धर्मेन्द्र की करंट से नहीं बल्कि खंबे से नीचे गिरने के कारण सिर में लगी गंभीर चोट के चलते हुई है। मृतक के परिवार में पत्नी, एक पुत्री व एक पुत्र है जिनका रो-रोकर बुरा हाल है। इस संबंध में विद्युत उपकेन्द्र के जेई श्रवण कुमार ने बताया कि धर्मेन्द्र को कई दिन पहले शिकायत मिलने के बाद नौकरी से हटा दिया गया था, वह गांव में ही रहकर प्राईवेट रूप से विद्युत लाइन जोडने का काम कर रहा था।

इन्होंने कहा…
विद्युत उपकेन्द्र ठेकेदार ने भी धर्मेन्द्र के नशेडी होने की शिकायत की थी जिसके बाद उसे लिखित में हटा दिया गया था, उसके स्थान पर दूसरे व्यक्ति को रख लिया गया था। धर्मेन्द्र अवैध रूप से गांव में ही लाइन जोडने का काम कर रहा था, गांव के किसी व्यक्ति ने झूठी शिकायत कर खंबे की लाइन टूटने की सूचना दी थी, जब मौके पर जाकर देखा गया तो लाइन ठीक थी, धर्मेन्द्र की मौत करंट लगने से नहीं बल्कि खंबे से गिरने से हुई है।
-अरूण कुमार, एसडीओ, गढीपुख्ता