विद्युत विभाग की लापरवाही से तीन बेजुगान मौत के मुंह में समाए

  • दो गायों व एक गिलहरी की करंट से दुखद मौत
  • कई घरों के विद्युत उपकरण भी फंुके, ग्रामीणों ने किया हंगामा
  • मौके पर पहुंची पुलिस ने ग्रामीणों को समझा बुझाकर किया शांत

संवाददाता@ गढीपुख्ता। विद्युत विभाग की घोर लापरवाही के चलते हाईटेंशन लाइन के टूटने से दो गायों की करंट लगने से मौके पर ही मौत हो गयी जबकि कई बच्चे भी बाल-बाल बच गए। इस दौरान कई ग्रामीणों के घरों में लगे विद्युत उपकरण भी जलकर नष्ट हो गए। इस घटना से ग्रामीणों में आक्रोश फैल गया। ग्रामीणों ने विद्युत विभाग के खिलाफ हंगामा शुरू कर दिया। सूचना मिलते ही गढीपुख्ता पुलिस भी मौके पर पहुंची तथा ग्रामीणों को किसी प्रकार शांत किया। ग्रामीणों का आरोप है कि सूचना देने के बावजूद भी विद्युत विभाग का कोई अधिकारी या कर्मचारी मौके पर नहीं पहुंचा।

जानकारी के अनुसार गढीपुख्ता क्षेत्र के गांव पेलखा में जाने वाली विद्युत लाइन इन दिनों जर्जर हालत में है, आए दिन लाइन के तार टूटते रहते हैं जिससे कई बार ग्रामीण बाल-बाल भी बचे हैं। शुक्रवार को गांव के ही सुशील पुत्र संसार सिंह के मकान के ऊपर से गुजर रही विद्युत लाइन का एक जर्जर तार टूट गया जो वहां से गुजर रही एलटी लाइन पर जा गिरा, इसी दौरान मकान के बाहर बंधी दो गाय भी टूटे तार की चपेट में आ गयी जिससे करंट लगने से उनकी मौके पर ही दुखद मौत हो गयी वहीं निकट ही पशुओं का चारा काट रहे कई बच्चे तार की चपेट में आने से बाल-बाल बच गए जबकि विद्युत लाइन का तार एलटी लाइन पर गिर जाने से अचानक तेज बिजली आने के कारण कई ग्रामीणों के घरों में लगे विद्युत उपकरण फ्रिज, टीवी, इन्वर्टर, स्टेबलाइजर, पंखे, कूलर आदि भी जलकर नष्ट हो गए।

तार टूटने से दो गायों की मौत व घरेलू उपकरण फुंकने से ग्रामीणों में आक्रोश फैल गया। ग्रामीणों ने विद्युत विभाग के खिलाफ हंगामा शुरू कर दिया। हंगामें की सूचना पर गढीपुख्ता पुलिस भी मौके पर पहुंची तथा ग्रामीणों को समझाकर शांत किया। ग्रामीणों का आरोप था कि तार टूटने की सूचना तुरंत विद्युत विभाग को भी दी गयी थी लेकिन विभाग की लापरवाही के चलते करीब आधा घंटे बाद विद्युत आपूर्ति बंद की गयी तब तक ग्रामीणों का काफी नुकसान हो चुका था। समाचार लिखे जाने तक पीडित सुशील द्वारा गढीपुख्ता थाने में विद्युत विभाग के अधिशासी अभियंता के खिलाफ तहरीर देने की तैयारी की जा रही थी।

मौके पर नहीं पहुंचा कोई अधिकारी
गढीपुख्ता। पेलखा के ग्रामीणों का आरोप है कि विद्युत तार टूटने के चलते दो गायों की मौत व कई घरों के विद्युत उपकरण फुंकने की सूचना के बाद भी विद्युत विभाग का कोई भी अधिकारी अथवा कर्मचारी मौके पर नहीं पहुंचा। ग्रामीणों का आरोप था कि गांव में जाने वाली लाइनंे काफी जर्जर हो चुकी हैं, इस संबंध में कई बार विद्युत विभाग के उच्चाधिकारियों को अवगत भी कराया गया था लेकिन आज तक भी लाइन को बदलने का कोई प्रयास नहीं किया गया। उक्त जर्जर लाइन आए दिन टूटती रहती है लेकिन अभी तक कोई नुकसान नहीं हुआ था लेकिन विद्युत विभाग की घोर लापरवाही के चलते शुक्रवार को दो गायों की मौत व कई मकानों के उपकरण फुंकने से ग्रामीणों को भारी नुकसान उठाना पडा।

गिलहरी ने भी तोडा दम
गढीपुख्ता। पेलखा गांव में टूटी लाइन का करंट इतना तेज था कि करंट की चपेट में आकर एक गिलहरी का शरीर भी क्षत-विक्षत हो गया। तीन बेजुबानों की मौत से ग्रामीणों में विद्युत विभाग के खिलाफ आक्रोश बना हुआ है। बताया जाता है कि जिस समय बिजली का तार टूटकर गिरा, इसी दौरान पेड पर चढने का प्रयास कर रही एक गिलहरी भी करंट की चपेट में आ गयी जिससे उसका शरीर क्षत-विक्षत हो गया। ग्रामीणों ने गायों के साथ-साथ गिलहरी के शव को भी दफना दिया है।