शराब माफिया की कमर तोडऩे को सड़कों पर उतरी आबकारी विभाग की टीम, दिल्ली, हरियाणा से आने वाले वाहनों की बढ़ी चेकिंग

गाजियाबाद। दिवाली के त्योहार के मद्देनजर आबकारी विभाग पूरी तरह से चौकन्ना हो गया है। बाहरी राज्यों से होने वाली शराब तस्करी को रोकने के लिए आबकारी विभाग की टीमें हर उस स्थान अपनी निगरानी बनाएं है, जहां से बाहरी राज्यों की शराब तस्करी होने की संभावना है। ताकि अवैध शराब के कारोबार से जुड़े लोगों पर कार्रवाई की जा सके। दिल्ली के सीमापुरी, सरिता विहार, क्रॉस रिवर, आनंद विहार, मयूर विहार, जवाहर नगर, करावल नगर, खजूरी रोड व गगन चौक आदि से अवैध शराब की गाजियाबाद में तस्करी की संभावना रहती है। इसके मद्देनजर आबकारी विभाग ने कदम उठाए हैं।
विभाग द्वारा रोजाना अलग-अलग क्षेत्रों में अभियान चलाकर शराब तस्करों के संबंधित ठिकानों पर दबिश दे रहा है। आबकारी अधिकारी राकेश कुमार सिंह ने अवैध शराब का कारोबार करने वालों को सख्त चेतावनी दी है। उन्होंने कहा कि विभाग द्वारा अभियान चलाया जा रहा है। अभियान के दौरान कच्ची शराब बनाते व बेचते हुए कोई पकड़ा जाता है तो उसके खिलाफ सख्ती से कार्रवाई की जाएगी। इसके लिए विभाग ने विशेष टीमें भी गठित किया है। त्योहारों में नकली शराब की बिक्री बढ़ जाती है। जिसे पीने से लोगों की जान तक चली जाती है। प्रशासन द्वारा पूरी मुस्तैदी से शहर की एक-एक दुकानों पर पूरे अमले के साथ निरीक्षण किया जा रहा है। जिससे अवैध शराब की बिक्री को रोका जा सके और इसके साथ साथ उन जगहों पर भी छापेमारी की जा रही हैं, जहां पर किसी भी प्रकार की अवैध शराब का निर्माण किया जाता है। प्रशासन द्वारा यह अभियान पूरे होली के त्योहार तक चलाया जाएगा। जिससे जहरीली शराब से होने वाली मौतों को रोका जा सके। टीम द्वारा दिल्ली से सटे सीमा क्षेत्र के अलावा हाईवे पर भी पूरी मुस्तैदी के साथ हरियाणा से आने वाहनों को चेक करने के बाद ही आगे जाने दिया जा रहा है।

जिला आबकारी अधिकारी राकेश कुमार सिंह ने बताया उत्तर प्रदेश शासन एवं आबकारी आयुक्त उत्तर प्रदेश के आदेश के क्रम में जनपद में अवैध शराब के कारोबार के खिलाफ आबकारी विभाग की टीम द्वारा लगातार चेकिंग एवं शराब तस्करों के संबंधित ठिकानों पर दबिश दी जा रही है। गुरुवार रात एवं शुक्रवार को आबकारी निरीक्षक हिम्मत सिंह, त्रिवेणी प्रसाद मौर्य, मनोज शर्मा, अखिलेश बिहारी वर्मा, राकेश त्रिपाठी, अनुज वर्मा एवं अभय दीप सिंह की टीम द्वारा अपने-अपने क्षेत्रों में शराब तस्करों के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है। साथ ही शराब की दुकानों पर भी निरीक्षण किया जा रहा है। दुकानों के आसपास मौजूद अन्य दुकानें और कैंटीन पर भी छापेमारी की कार्रवाई की जा रही है। दुकान पर संचित स्टॉक को स्कैन करते हुए लेखानुसार स्टॉक को चेक किया, जिसमें किसी भी तरह की भिन्नता नहीं पाई गई। दुकानदारों को सख्त हिदायत दी गई कि निर्धारित मात्रा में ही एक व्यक्ति को शराब देने के लिए निर्देश दिए गए। कहा गया कि एक व्यक्ति को निर्धारित मात्रा से ज्यादा शराब बेचने से तस्करी की आशंका बढ़ जाएगी।

साथ ही सेल्समैन को निर्धारित दर पर ही शराब की बिक्री की हिदायत दी। अधिक कीमत वसूलने वाले व मिलावटखोरी पर संबंधित के खिलाफ कार्रवाई की चेतावनी दी गई। टीम द्वारा प्रवर्तन टीम मेरठ के साथ ईस्टर्न पेरीफेरल एक्सप्रेस-वे डासना टोल प्लाजा पर वाहनों की चेकिंग की गई। हरियाणा से आने वाले सभी वाहनों को रोक कर चेक किया गया और उन्हें अवैध शराब के खिलाफ जागरूक भी किया गया। शराब तस्करों को किसी सूरत में मनमानी नहीं करने दी जाएगी। बता दें कि आबकारी विभाग ने शराब माफिया को जड़ से खत्म करने के लिए रणनीति तैयार कर ली है। जिसके तहत लगातार कार्रवाई की जा रही है, इस कार्रवाई से अब माफिया भी डरे हुए है। क्योंकि आबकारी विभाग ने छोटे तस्कर से लेकर बड़े माफिया के कारोबार को ध्वस्त करते हुए सलाखों की पीछे भेजने की मुहिम चलाई हुई है। जहां शिकायत या सूचना मिलती है टीम बिना देरी किए मौके पर पहुंच जाती है। अभी तक जिले में शराब माफिया के मुखबिर तंत्र मजबूत हुआ करता था। मगर जिले में अब आबकारी विभाग के मुखबिर तंत्र मजबूत होते नजर आ रहे है।

जागरूकता संदेश भेजने के बाद सहयोग की अपील
अवैध शराब के खिलाफ आबकारी विभाग द्वारा तैयार की गई जागरूकता संदेश की मुहिम को धार देने के लिए मोबाइल पर संदेश भेजने के बाद उनके बीच जाकर उन्हें अवैध शराब के खिलाफ जागरूक और सहयोग की अपील की जा रही है। इसी क्रम में शुक्रवार को थाना टीला मोड़ एवं लोनी थाना क्षेत्र अंतर्गत आने वाले ग्राम प्रधान, जनप्रतिनिधियों, सभासद और चौकीदारों के साथ बैठक की गई। आबकारी निरीक्षक अनुज वर्मा ने बताया जिला आबकारी अधिकारी के निर्देशानुसार थाना टीला मोड़ में दो थाना क्षेत्र के ग्राम पंचायतों के जनप्रतिनिधियों, सभासद एवं चौकीदारों के साथ बैठक की गई। बैठक से पूर्व सभी को एक अवैध शराब के खिलाफ जागरूकता संदेश भेज दिया गया था। बैठक में उन्हें अवैध शराब से होने वाले दुष्परिणामों के बारे में बताया गया और जागरूक भी किया गया।

साथ ही उनसे अपील भी की गई कि यदि आपके आस-पास अवैध मदिरा का निर्माण/बिक्री हो रही हो या इससे संबंधित कोई संदिग्ध गतिविधियां आपकी जानकारी में आती हैं तो इसकी सूचना आबकारी विभाग के कंट्रोल रूम के व्हाट्सएप एवं मोबाइल नंबर 07065011003 पर दें। आपके द्वारा दी गई सूचना पर तत्काल कार्रवाई की जाएगी और आपका नाम व पता पूरी तरह से गुप्त रखा जाएगा।  इस संबंध में जन प्रतिनिधियों के साथ गाजियाबाद कंट्रोल रूम, आबकारी निरीक्षक तथा संबंधित बीट के सिपाहियों का मोबाइल नंबर उपलब्ध कराया गया। जन प्रतिनिधियों को संबंधित ग्राम सभा में अवैध शराब के खिलाफ जागरूकता फैलाने के लिए भी अपील की गई। आप सभी की जागरूकता से ही अवैध शराब के कारोबार को पूरी से समाप्त किया जा सकता है। बैठक में मौजूद ग्राम प्रधान, जनप्रतिनिधि, सभासद एवं चौकीदारों ने आबकारी विभाग को सहयोग करने का पूरा आश्वासन दिया।