शामली आसपाससीडीओ की अध्यक्षता में हुआ प्रशिक्षण

दीपक वर्मा@ शामली। शनिवार को विकास भवन में मनरेगा योजना से संबंधित कार्यों का प्रशिक्षण दिया गया। जानकारी के अनुसार मुख्य विकास अधिकारी शंभूनाथ तिवारी की अध्यक्षता में शनिवार को विकास भवन में मनरेगा कन्वर्जेंस से संबंधित विभिन्न कार्यदायी विभागों के जनपद स्तरीय अधिकारी द्वारा कार्यक्रमाधिकारी, लेखाकार, कंप्यूटर आपरेटर प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। प्रशिक्षण में मनरेगा योजना से संबंधित आॅनलाइन कार्योे की आईडी बनाने, मस्टरोल निर्गत करने, कार्य के उपरांत मस्टरोल का एमआईएस करने तथा प्रथ हस्ताक्षरकर्ता के रूप में सबंधित विभागों के लेखाकार द्वारा डोंगल लगाने एवं कार्यदायी विभागों के कार्यक्रमाधिकारी द्वारा द्वितीय हस्ताक्षरकर्ता के रूप में डोंगल लगाकर भुगता किए जाने संबंधी प्रक्रिया की जानकारी दी गयी। योजना से संबंधित प्रमुख तकनीकी बिंदुओं पर ज्ञानेश्वर प्रसाद तिवारी, परियोजना निदेशक द्वारा प्रकाश डाला गया। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी शंभूनाथ तिवारी ने कहा कि किसी भी दशा में डिले पेमेंट नहीं होना चाहिए अन्यथा मनरेगा एक्ट के अंतर्गत संबंधित का दायित्व निर्धारित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि लोक निर्माण विभाग, उद्यान विभाग एवं पंचायती राज विभाग द्वारा अभी तक प्राक्कलन उपलब्ध नहीं कराए गए हैं, संबंधित अधिकारी तत्काल अपनी कार्य योजना के अनुरूप प्राक्कलन अभिकरण कार्यालय को उपलब्ध कराए दंे ताकि सरकार की मंशा के अनुरूप इच्छुक श्रमिकों प्रवासी मजदूरों को पर्याप्त काम उपलब्ध कराया जा सके। इस अवसर पर प्रभागीय वनाधिकारी संजीव कुमार, जवाहर सिंह सहित सभी विभागों के लेखाकार व कंप्यूटर आपरेटर मौजूद थे।

पानी चलाने पर सिर फोड़ा
संवाददाता@ थानाभवन। क्षेत्र के गांव गौसगढ़ निवासी अमित कुमार ने थाने में तहरीर देकर बताया कि शुक्रवार को वह अपने खेत पर पानी चलाने गया था। उसी समय उसका भाई सुमित खेत पर पहुंचा और अपने खेत में पानी चलाने की जिद करने लगा। बताया कि जब उसने मना किया तो आरोप है कि सुमित ने अपने बेटे अनिकेत के साथ मिलकर उसके ऊपर फावड़े से हमला कर दिया, जिसमें सिर में गहरी चोट आई। पीड़ित ने मेडिकल के बाद थाने में तहरीर देकर कार्रवाई की मांग की है। थाना प्रभारी प्रभाकर कैंतुरा ने बताया कि तहरीर के आधार पर सुमित व अनिकेत के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर कार्रवाई शुरू कर दी है।

महिला की हालत बिगड़ी, तहरीर
संवाददाता@ थानाभवन। क्षेत्र के गांव भैसानी इस्लामपुर निवासी महिला के भाई ने थाने में तहरीर देकर बताया कि उसकी बहन की शादी सवा साल पहले गंगोह क्षेत्र के एक गांव निवासी युवक के साथ हुई थी। आरोप है कि शादी के बाद ससुराल पक्ष के लोगों ने दहेज में ट्रैक्टर की मांग की, जब हमने दहेज देने में समर्थता जताई तो आरोप है कि उक्त लोगों ने उसकी बहन के साथ पहले मारपीट की और फिर जेठ ने उसके साथ अभद्र व्यवहार किया। बताया कि मारपीट के कारण उसकी बहन का अभी उपचार चल रहा है। पीड़ित ने मामले में मुकदमा दर्ज कर आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है।