सुबह बाजारों में भीड, दोपहर को सन्नाटा

दोपहर बाद ग्राहकों के इंतजार में बैठे रहते हैं दुकानदार
दीपक वर्मा@ शामली। इन दिनों पड रही भीषण गर्मी के चलते जहां आम जनजीवन बुरी तरह अस्त-व्यस्त हो गया है वहीं ग्राहकों के दुकानों पर न आने के चलते व्यापार भी प्रभावित हो रहा है। बुधवार को सुबह के समय तो बाजारों में भारी भीड रही लेकिन दोपहर होते ही बाजारों से भीड गायब हो गयी जिसके कारण दुकानदार खाली बैठकर ग्राहकों का इंतजार करते रहे। दुकानदारों का कहना है कि ग्राहक सुबह अथवा शाम के समय ही बाजारों में आते हैं लेकिन शाम 4 बजे बाद तो बाजार बंद हो जाता है जिसके कारण उनका व्यापार प्रभावित हो रहा है।

जानकारी के अनुसार इन दिनांे भीषण गर्मी ने अपना रौद्र रूप दिखा रखा है जिसके कारण लोग घरों से बाहर निकलने से भी कतरा रहे हैं। कोरोना संक्रमण के कारण बाजारों के खुलने का समय भी सुबह 7 बजे से शाम 4 बजे तक निर्धारित किया गया है। सुबह के समय तो बाजारों में भारी भीड खरीददारी के लिए उमडती है लेकिन जैसे-जैसे दिन चढता है, भीषण गर्मी व चिलचिलाती धूप के कारण भीड बाजारों से गायब हो जाती है जिसका असर दुकानदारों के व्यापार पर भी पड रहा है। बुधवार को भी सुबह के समय दुकानों पर लोग खरीददारी के लिए पहुंचे, बाजारों में भी अच्छी खासी भीड रही लेकिन दोपहर होते ही लोग अपने-अपने घरों को लौट गए।

ग्राहकों के न आने के कारण दुकानदारों को खाली बैठना पडा। दुकानदारों का कहना था कि ग्राहक सुबह अथवा शाम के समय ही बाजारों में आना पसंद करते हैं, दोपहर के समय गर्मी के कारण बाजार सुनसान से नजर आते हैं और शाम 4 बजे ही बाजार बंद हो जाता है जिसके चलते उनका व्यापार भी प्रभावित हो रहा है। दोपहर के समय रेडीमेड गारमेंट, बर्तन, मोबाइल, जनरल स्टोर, किराना आदि की दुकानांे पूरी तरह सुनसान पडी रहती है। दूसरी ओर बुधवार की सुबह जैसे ही बाजार खुले, लोगों की भीड खरीददारी के लिए उमड पडी।

इस दौरान सोशल डिस्टंेस का भी पालन नहीं किया गया। भीड के कारण बाजारों में जाम की स्थिति बनी रही। वहीं सुभाष चैंक पर लगे जाम के कारण वाहन चालकों के साथ-साथ पैदल चलने वालों को भी मुसीबतों का सामना करना पडा। गांधी चैंक स्थित सब्जी मंडी में सुबह के समय लोगों की अच्छी खासी भीड लगी रही, अधिकांश लोग तो बिना मास्क लगाए ही बाजारों पहुंच गए।