स्वतंत्रता सेनानियों और शहीदों के बलिदानों को भुलाया नहीं जा सकता : दुष्यंत चौटाला

IN8@गुरुग्राम : हरियाणा के प्रतिभावान युवाओं को प्रतियोगी परीक्षाओं की ट्रैनिंग देकर उनके कौशल को निखारा जाएगा ताकि वे अपने कौशल के दम पर हरियाणा प्रदेश ही नहीं देशभर में नौकरियां प्राप्त कर सकें। उक्त बात दुष्यंत चौटाला ने शनिवार को 74वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर देवीलाल स्टेडियम में आयोजित समारोह में मुख्य अतिथि के रुप में कही। उन्होंने कहा कि हमारे स्वतंत्रता सेनानियों और शहीदों के बलिदानों को भुलाया नही जा सकता, चाहे 1962 का भारत-चीन युद्ध हो या 1965 तथा 1971 के पाकिस्तान के साथ हुए युद्ध हों अथवा कारगिल संघर्ष या अब भी सीमा पर जब जब देश की सुरक्षा की बात आई है हरियाणा के जवानों ने वीरता के साथ भारत मां की सेवा में अपने प्राणों का सर्वोच्च बलिदान दिया है।
उन्होंने सिविल लाइन्स स्थित युद्ध स्मारक पर पुष्प चक्र चढ़ाकर देश के सभी जाने -अनजाने शहीदों को श्रद्धांजलि दी और उनकी शहादत को नमन किया। उन्होंने प्रदेशभर से पंचायती राज संस्थाओं की महिला अचीवर्स को स्कूटी भेंट करते हुए कहा कि पंचायती राज संस्थाओं की उन महिलाओं को जिन्होंने अपने कार्यकाल में जिला परिषद् की अध्यक्ष या सदस्य अथवा सरपंच या पंचायती समिति सदस्य रहते हुए सराहनीय कार्य किया, अपने गांव में लाइब्रेरी खुलवाई या अन्य इंफ्रास्ट्रक्चर कार्यों को बढ़ावा दिया उन्हें हीरो मोटोकॉर्प द्वारा एक-एक स्कूटी भेंट कर उनके काम को पहचान दी गई है। यह अपने आप में बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओं की मुहिम से लेकर महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने की एक सोच है। उन्होंने कहा कि हरियाणा में प्रदेश के मूल निवासियों के लिए रोजगार में 75 प्रतिशत हिस्सेदारी करने के लिए श्रम विभाग ने व्यवस्था की है जिसके लिए अध्यादेश का आगामी विधानसभा सत्र में बिल लाया जाएगा। इस दिशा में रोजगार विभाग द्वारा भी देश में नई पहल करते हुए हरियाणा के युवा साथियों को पब्लिक सर्विस कमीशन, सैंट्रल लेवल के कम्पीटिटिव एग्जाम के लिए ट्रेनिंग दिलवाई जाएगी। इस कार्य में उद्योगों से भी उनकी सीएसआर गतिविधियों के तहत सहयोग लिया जाएगा।
इस अवसर पर मेयर मधु आजाद, पटौदी के विधायक सत्यप्रकाश जरावता , सोहना के विधायक संजय सिंह, गुरूग्राम के विधायक सुधीर सिंगला, विकास एवं पंचायत विभाग के प्रधान सचिव सुधीर राजपाल, निदेशक सुशील सारवान, भाजपा जिला अध्यक्ष भूपेन्द्र चैहान, उपाध्यक्ष हरविन्द कोहली, जजपा के जिला अध्यक्ष सुबे सिंह बोहरा, विद्या जन सेवा समिति से रविन्द्र पन्नू, अधिवक्ता अतर सिंह संधू, मंडल आयुक्त अशोक सांगवान, उपायुक्त अमित खत्री, पुलिस आयुक्त के के राव, नगर निगम आयुक्त विनय प्रताप सिंह, हरियाणा डेयरी विकास प्रसंघ के पूर्व चेयरमैन जी एल शर्मा सहित कई गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।