1.88 करोड़ में नाले से खूबसूरत नदी बनेगी कृष्णा

संवाददाता@ थानाभवनः कुछ दिन पहले तक अपने अस्तित्व के लिए संघर्ष कर रही क्षेत्र की प्रसिद्घ कृष्णा नदी को अब जाकर उम्मीद की किरण फिर से दिखाई देने लगी है। सरकार के निर्देश और अधिकारियों के प्रयास के बाद क्षेत्र में कृष्णा नदी के जीर्णोद्घार का कार्य तेज गति से चल पड़ा है। अधिकारियों का दावा है कि पुनर्जीवन के साथ पौधारोपण, पार्क, जिम आदि सुविधाओं के साथ अक्तूबर तक नदी एक खूबसूरत पर्यटक स्थल के रूप में विकसित होगी।

दरअसल, लगातार हो रहे अतिक्रमण, ग्राम पंचायतों-शहरों से निकलने वाले नालों के कारण कृष्णा नदी का अस्तित्व विलुप्त होने के कगार पर आकर खड़ा हो गया था। एक वर्ष पूर्व सूबे के गन्ना मंत्री सुरेश राणा ने कृष्णा नदी को फिर से पुनर्जीवित करने की घोषणा की। कवायद शुरू हुई तो ब्लॉक क्षेत्र के दस गांवों में 38.3 किमी लंबी कृष्णा नदी के जीर्णोद्घार के लिए ग्राम व नगर पंचायतों की मदद से एक करोड़ 88 लाख रूपये के बजट का आकलन किया गया।

इसके बाद इसी साल जनवरी ने ब्लॉक के पहले गांव चंदेनामाल से कृष्णा नदी के जी‌र्णोद्घार के कार्य का शुभारंभ किया। खंड विकास अधिकारी डॉ पंकज कुमार ने बताया कि इस नदी के जीर्णोद्घार के कार्य की मंडलायुक्त व जिलाधिकारी सीधे मॉनीटरिंग कर रहे हैं। यह नदी ब्लॉक में दस गांव व दो कस्बों से होकर गुजरती है।

अपने-अपने क्षेत्र में सभी ग्राम व नगर पंचायत इस नदी के जीर्णोद्घार का कार्य पूरा कराएंगी। इस कड़ी में दस में से चंदेनामाल, दखौड़ी जमालपुर, दभेड़ी, रायपुर, सोंटा रसूलपुर व ति‌तारसी गांव में नदी की खुदाई का काम पूरा हो चुका है। जबकि, कैडी व बंतीखेड़ा गांव में खुदाई का काम तेजी से चल रहा है। बताया कि योजना के अनुसार इस साल अक्तूबर तक नदी के जीर्णोद्घार का काम पूरा कर लिया जाएगा।

इन गांवों से होकर गुजरती है नदी
चंदेनामाल, दखौड़ी जमालपुर, दभेड़ी, रायपुर, जलालाबाद देहात, थानाभवन देहात, तितारसी, कैडी व बंतीखेड़ा।

नालों केे पानी का होगा ट्रीटमेंट
बीडीओ ने बताया कि करीब 38 किमी नदी के दायरे में कुल 27 नालों का गंदा पानी नदी को दूषित कर रहा है। इनमें 16 नाले जहां ग्राम पंचायतों के हैं, वहीं 11 नाले नगर पचायतों के। नई व्यवस्था के अनुसार सभी ग्राम व नगर पंचायतें अपने नालों का पानी फाइटो रेमीडिएशन विधि से साफ करेंगे, जिसके बाद इस साफ पानी को नदी में छोड़ा जाएगा।

बनेंगे तीन पार्क व दो खेल मैदान
कृष्णा नदी की खुदाई का काम पूरा होने के बाद नदी किनारे तीन सुंदर पार्कों का निर्माण किया जाएगा। इन पार्कों का निर्माण चंदेनामाल, थानाभवन देहात व कैडी गांव में किया जाएगा। इसके अलावा चंदेनामाल व थानाभवन देहात गांव में पार्कों के साथ जिम रूप में दो खेल के मैदान भी नदी किनारे तैयार किए जाएंगे।

लगाए जाएंगे 26 हजार पौधे
नदी को खूबसूरत बनाने के लिए सिर्फ पार्क व खेल मैदान ही नहीं, बल्कि पौधारोपण का कार्य भी किया जाएगा। बीडीओ की मानें तो सरकार सिर्फ ब्लॉक क्षेत्र में नदी के दोनों किनारों पर 26 हजार पौधे लगाने का भी लक्ष्य तय किया है। यहां पौधारोपण होने से नदी की खूबसूरती में चार चांद लग जाएंगे।