12 बजे तक खुले बाजार, उमडा सैलाब, दोपहर बाद पुलिस ने सख्ती से बंद कराई दुकानें

दीपक वर्मा@ शामली। डीएम जसजीत कौर द्वारा शनिवार को सुबह 7 बजे से दोपहर 12 बजे तक ही दुकान खोलने के निर्देश के बाद शनिवार की सुबह बाजारांे में लोगों का सैलाब उमड़ पडा। इस दौरान न तो सोशल डिस्टेंस का ध्यान रखा गया और न ही लोग मास्क लगाकर बाजारों में पहुंचे। दुकानों पर लोगों की भारी भीड रही। 12 बजे बाद पुलिस ने बाजारों में पहुंचकर सख्ती से दुकानें बंद करानी शुरू कर दी जिसके बाद बाजारों व सडकों पर सन्नाटा पसर गया। बाजारों में यदि इसी प्रकार भीड लगी रही तो कोरोना संक्रमण को तेजी से फैलने से कोई रोक नहीं सकता।

जानकारी के अनुसार जिले में कोरोना संक्रमण को देखते हुए डीएम जसजीत कौर द्वारा प्रत्येक शनिवार को बाजारों के खुलने के समय घटाकर सुबह 7 बजे से दोपहर 12 बजे तक कर दिया है। शनिवार की सुबह जैसे ही बाजार खुले, लोग खरीददारी के लिए बाजारांे में पहुंच गए। इस दौरान दुकानों पर भारी भीड उमड पडी। किराना, रेडीमेड गारमेंट, जनरल स्टोर, बर्तन, मोबाइल, सब्जी, फल आदि की दुकानों पर लोगों ने जमकर सोशल डिस्टेंस की धज्जियां उडायी। गांधी चैंक स्थित सब्जी मंडी में भी भीड के कारण जाम की स्थिति बनी रही, लोगों को जाम से निकलने में मशक्कत करनी पडी। वहीं बडा बाजार, गांधी चैंक, कबाडी बाजार में भी दुकानों पर लोगों की भीड नजर आयी। लोग खरीददारी करने में मशगूल रहे, न तो ग्राहकों और न ही दुकानदारों ने सोशल डिस्टेंस का पालन किया, यही नहीं कई लोग तो बिना मास्क लगाए बाजारों में घूमते दिखाई दिए। दोपहर 12 बजे के बाद पुलिस ने बाजारों में सख्ती बरतनी शुरू कर दी जिसके बाद दुकानदार अपनी-अपनी दुकानें बंद कर घरों को लौट गए और बाजार व मुख्य मार्ग पर सन्नाटा सा पसर गया।

दूसरी ओर दुकानदारों का कहना था कि रविवार को साप्ताहिक अवकाश के कारण बाजार बंद रहंेगे जिस कारण सोमवार को बाजारांे में भारी भीड उमड सकती है जिससे जाम की स्थिति भी विकट हो जाएगी। उनका कहना था कि प्रशासन द्वारा 7 से 12 बजे तक बाजार खोलने के फैसले से परेशानियां खडी होंगी। यदि इसी प्रकार बाजारों में भीड रही तो जिले में एक बार फिर कोरोना वायरस तेजी पकड सकता है जिसके बाद स्थिति को संभालना प्रशासन के लिए भी मुश्किल साबित हो सकता है।