97 नए संक्रमित के साथ आकड़ा पहुंचा 5666

कोरोना के खिलाफ लड़ाई में 3048 बीएलओ एवं 237 सुपरवाइजर मुस्तैद

विनोद पांडेय@ गाजियाबाद। जनपद में कोविड-19 (कोरोना वायरस) की रफ्तार निरंतर बढ़ रही है। दिन-प्रतिदिन नए कोरोना पॉजिटिव केस सामने आ रहे हैं। सरकारी तंत्र के लाख प्रयासों के बावजूद यह जानेलवा बीमारी काबू में नहीं आ सकी है। अनलॉक में मिली छूट के कारण नागरिक भी काफी लापरवाह हो गए हैं। घरों से बाहर निकलने पर बेशक मुंह पर मास्क अथवा फेस शील्ड लगा ली जाती है, मगर सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान नहीं रखा जा रहा है।

खासकर बाजारों में खासी भीड़ देखने को मिलती है। ऐसे में कोरोना के खिलाफ लड़ाई कमजोर हो रही है। जिला प्रशासन और चिकित्सा विभग मिलकर कोरोना से निपटने के लिए दिन-रात प्रयास कर रहे हैं, मगर नागरिकों की लापरवाही के कारण अच्छे नतीजे नहीं मिल पा रहे हैं। कोरोना को समाप्त करने के लिए भी को इस जंग में सहयोग करने की जरूरत है।

जिले में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या फिर से सैकड़ा पार पहुंच गई। शुक्रवार को 97 नए संक्रमित पाए गए, जबकि 89 डिस्चार्ज किए गए हैं। अब तक सक्रमण की चपेट में 5666 मरीज आ चुके हैं, इनमें से अब तक 4564 मरीज स्वस्थ होने के बाद डिस्चार्ज हो चुके हैं। मौत का आंकड़ा पिछले तीन सप्ताह से 64 पर रुका हुआ है।

कोरोना की लड़ाई में बीएलओ तैनात
जिले में कोविड-19 (कोरोना वायरस) के खिलाफ लड़ाई में बूथ लेबल ऑफिसर्स (बीएलओ) को भी शामिल किया गया है। कोरोना वायरस के (आईएलआई,सारी) के मरीजों के सर्वेक्षण हेतु बीएलओ को जिम्मेदारी सौंपी गई। इसके लिए जिला प्रशासन ने अलग विंग भी खोल रखी है। इस कार्य में 3048 बीएलओ एवं 237 सुपरवाइजर लगे हैं।

बीएलओ अपने-अपने क्षेत्रों के मतदाताओं, नगारिको से संपर्क स्थापित कर (डोर-टू-डोर) घर के सदस्यों में कोरोना के लक्षण जैसे-बुखार एवं बदन दर्द, खांसी एवं जुकाम, गला खराब व सांस लेने में दिक्कत इत्यादि की जानकारी लेंगे और यदि किसी में लक्षण है, तो उसे कहां जाकर अपना टेस्ट कराना है, इसकी जानकारी संबंधित को उपलब्ध कराएंगे।

इसके अलावा नियमित रूप से फोन के माध्यम से उनसे यह पूंछा जा रहा है कि उन्होंने अपना टेस्ट कराया अथवा नहीं तथा उसकी क्या रिपोर्ट आई। इसकी सूचना संबंधित बूथ लेबल ऑफिसर्स कंट्रोल रूम में तैनात डॉक्टर को उपलब्ध करा रहे हैं। तत्पश्चात संबंधित डॉक्टर उन्हें सैम्पल देने के लिए उनकी काउंसलिंग कर प्रेरित कर रहे हैं। जिला प्रशासन ने जनपद के विधान सभा क्षेत्रों में तैनात सभी बीएलओ एवं सुपरवाइजरों को कोरोना वायरस के आईएलआई एवं सारी के मरीजों के सर्वेक्षण हेतु ड्यूटी लगाई है।

इन्हें नगरीय एवं ग्रामीण क्षेत्रों में डोर-टू-डोर सर्वेक्षण का दायित्व सौंपा गया। बीएलओ द्वारा ऐसे आईएलआई एवं सारी के मरीजों का सर्वे किया गया जो या तो कोविड-19 की रोकथाम संबंधी शासन की व्यवस्थाओं से भिज्ञ नहीं थे अथवा जान-बूझकर लापरवाही, उदासीनता बरत रहे थे।