सब्जी मंडी में फैली गंदगी, दे रही है बीमारियों को आमंत्रण


IN8@ गुरुग्राम : यदि आप गुरुद्वारा रोड स्थित पुरानी सब्जी मंडी में सब्जी आदि खरीदने के लिए जा रहे हैं या खरीदकर घर आ रहे हैं तो थोड़ा ध्यान रखें। क्योंकि पुरानी सब्जी मंडी की सफाई व्यवस्था पूरी तरह से बदहाल होती दिखाई दे रही है।

मंडी में खरीददारी के बाद जाने अनजाने में लोग सब्जी व फल खरीदते समय अपने साथ अनेक प्रकार की बीमारियां भी अपने घर में ले जा सकते हैं। ग्राहकों और दुकानदारों के द्वारा बाजार की सडक़ों पर गंदगी को फेंक दिया जाता है।

जिससे आने जाने वाले लोगों को बदबू से जूझना पड़ता है। बाजार की सफाई नाममात्र की रह गई है। बाजार में लगे गंदगी के ढेरों से लोग परेशान हैं। सब्जी मंडी में सामान खरीदने वाले ग्राहक सडक़ों पर ही सब्जी, पॉलिथीन आदि जैसे कचरे को फेंक देते हैं जो सफाई न होने के कारण कचरा सड़ जाता है ओर उसमें से बदबू आने लगती है।

वर्तमान में कोरोना वैश्विक महामारी के चलते लोग फल व सब्जियों को अच्छी तरह धोने के बाद प्रयोग करते हैं, लेकिन मंडी में सफाई व्यवस्था न होने से सब्जियों व फलों पर मंक्ख्यिां मंडराती रहती हैं। मंडी परिसर में जगह-जगह पड़ी सड़ी-गली सब्जियों के कारण भी गंदगी फैली रहती है, जिस पर अनेक प्रकार के कीटाणु पैदा हो जाते हैं और स्वास्थ्य के लिए घातक सिद्ध होते हैं।

चिकित्सकों का मानना है कि गंदगी में रहने वाले कीटाणु सब्जियों के साथ चले जाते हैं। अधिकतर लोग सब्जी को बिना धोए इस्तेमाल कर लेते हैं जिसके कारण उन्हें कई बार अनेक प्रकार की बीमारियों का सामना करना पड़ता है। मंडी परिसर में आवारा पशुओं का जमावड़ा लगा रहता है, जो मुंह से गंदगी के ढेर को और फैला देते हैं।

कई बार इन पशुओं के कारण बाजार में खरीददारी करने वाले लोगों को चोट तक पहुंच चुकी है। खरीददारी करने पहुंचे लोगों का कहना था कि नगर निगम के अधिकारियों को चाहिए कि वे सब्जी मंडी में बने ओपन कूड़ाघर को पूरा कवर किया जाए और 2-3 बार जरुरत के अनुसार वहां से कूड़ा उठवाया जाए।