तेज धूप में निकला पसीना, लोग बिलबिलाए

दो दिन की रात के बाद गर्मी ने दिखाया अपना रूप
दीपक वर्मा@ शामली। गुरुवार को निकली तेज धूप ने एक बार फिर लोगों के गर्मी में छक्के छुडा दिए। गर्मी से बेहाल लोग पसीना-पसीना नजर आए। सुबह से ही गर्मी का सिलसिला शुरू हो गया था जो दोपहर तक असहनीय हो गया। गर्मी से बचने के लिए लोगों ने सिर व मुंह को ढककर काम चलाया लेकिन राहत नही मिल सकी। दोपहर के समय बाजारों में लोगों की चहल-पहल कम ही नजर आयी। लोग अपने घरों में कैद रहे।

जानकारी के अनुसार पिछले करीब माह से गर्मी ने अपना प्रचंड रूप दिखा रखा है, लोग तेज बारिश के लिए भी तरस गए हैं। गर्मी का आलम यह है कि लोगों को कहीं भी चैन नहीं मिल पा रहा है। गर्मी से बचने के सभी उपाय फेल हो रहे हैं। चिलचिलाती धूप के कारण मकान भट्टी की तरह तप रहे हैं जिनमें रहना मुश्किल हो रहा है। कूलर व एसी भी कोई राहत नहीं दे पा रहे है। पिछले दो दिन पूर्व रात के समय मौसम ने अंगडाई ली थी और बारिश भी हुई थी लेकिन उसके बाद पैदा हुई उमस ने लोगों के पसीने निकाल दिए थे। मंगलवार की रात भी एक बार मौसम के खराब होने के बाद तेज बारिश हुई थी जिसके कारण बुधवार को भी मौसम खुशगवार हो गया था, लोगों को कम ही गर्मी का अहसास हुआ था लेकिन दोपहर बाद निकली धूप ने लोगों के छक्के छुडा दिए थे। गुरुवार को भी गर्मी का सिलसिला जारी रहा।

सुबह से ही तेज धूप निकलने से लोग बुरी तरह बिलबिला उठो। गर्मी व उमस के कारण लोगों को कहीं चैन नहीं मिल पाया। सुबह से ही गर्मी का सिलसिला शुरू हो गया था जो दोपहर तक असहनीय हो गया। लोग छांव की तलाश में भटकते रहे, धूप से बचने के लिए लोगों ने सिर व मुंह को ढककर काम चलाया लेकिन राहत नहीं मिल सकी। गर्मी के कारण दोपहर बाद बाजारों में भीड भाड भी कम ही नजर आयी। दुकानदार खाली बैठे रहे। शाम होने पर लोग बाजार पहुंचे तथा खरीददारी की। शाम 7 बजे के बाद पुलिस ने सख्ती बरतनी शुरू कर दी जिसके बाद दुकानदार अपनी-अपनी दुकानें बंद कर घरों को लौट गए।