पर्यावरण संतुलन के लिए पौधारोपण बेहद जरूरी: सुधीर कुमार

-सीआईएसएफ परिसर में मेगा वृक्षारोपण का आयोजन

प्रमोद शर्मा@ गाजियाबाद। लगातार बढ़ते प्रदूषण से पर्यावरण संरक्षण बेहद जरूरी हो गया है। पर्यावरण तभी बेहतर रहेगा, जब धरा पर खूब पेड़-पौधे होंगे। ये तब होगा, जब आमजन भी जागरूक होंगे। केवल पौधारोपण से ही बात नहीं बनेगी, बल्कि हर पौधे की देखरेख का जिम्मा उठाना भी अत्यंत जरूरी है। पर्यावरण की रक्षा व हरियाली को बढ़ावा देने के लिए रविवार को इंदिरापुरम स्थित केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएसफ) 5वीं आरक्षित वाहिनी गाजियाबाद द्वारा मेगा वृक्षारोपण आयोजन किया गया।

सीआईएसएफ अधिकारियों व जवानों द्वारा सामूहिक रूप से परिसर में अलग-अलग स्थानों पर सैकड़ों की संख्या में नीम व पिलखन के छायादार वृक्ष लगाए गए। साथ ही उनकी देखरेख का संकल्प लेते हुए हरियाली बढ़ाने का संकल्प लिया गया। केन्द्रीय सशस्त्र सुरक्षाबलों द्वारा रविवार को पूरे देश में विभिन्न स्थानों पर वृहद् वृक्षारोपण अभियान चलाया गया। एनसीआर खंड के महानिरीक्षक सुधीर कुमार कि अगुवाई में वाहिनी कमांडर दया शंकर व अन्य अधिकारियों के साथ ही जवानों ने भी वृक्षारोपण किया। सीआईएसएसफ परिसर में रविवार सुबह किये गए वृक्षारोपण में अलग-अलग स्थानों पर नीम व पिलखन के 620 वृक्ष लगाये गए। इस मौके पर महानिरीक्षक सुधीर कुमार व वाहिनी कमांडर दया शंकर ने सीआईएसएफ जवानों को पर्यावरण की रक्षा व वृक्षारोपण के प्रति प्रेरित किया।

महानिरीक्षक सुधीर कुमार ने कहा कि आधुनिकता एवं विकास के साथ-साथ पौधों की कटाई हुई है, जिसके कारण पर्यावरण संतुलन बिगड़ रहा है। हम इस बिगड़ते हुए पर्यावरण संतुलन को जागरूकता एवं हर वर्ष अधिकाधिक पौधारोपण करके संतुलित करने में योगदान दे सकते हैं। जितना आवश्यक वृक्षारोपण है उतना ही जरूरी उनकी देखभाल भी है।