भीषण गर्मी से आम जनजीवन अस्त-व्यस्त, बढ़ रहा है गर्मी व लू के प्रकोप

लोगों के शरीर को झुलसाने लगी है सूर्य की तपिश
दीपक वर्मा@ शामली। गर्मी धीरे-धीरे अपने चरम पर पहुंच रही है। भीषण गर्मी व लू के चलते आम जनजीवन भी अस्त-व्यस्त नजर आ रहा है। शुक्रवार को भी बदन झुलसाऊ गर्मी व लू के प्रकोप से जनजीवन बुरी तरह शहर अस्त-व्यस्त रहा। लगातार बढ़ रहे तापमान के कारण लोग बेहाल नजर आ रहे हैं। गर्मी के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए एसी, कूलरों व पंखों की बिक्री में भी इजाफा हुआ है। लाॅक डाउन के दौरान बाजारों में खरीददारी के लिए जाने वाले लोग सिर व मुंह को ढ़ककर ही बाहर निकल रहे हैं, वहीं लाॅक ड़ाउन का पालन करने के लिए सड़कों पर तैनात पुलिसकर्मी भी गर्मी से जूझने पर मजबूर हैं, गर्मी के कारण पसीना भी सूखने का नाम नहीें ले रहा है।
जानकारी के अनुसार गर्मी धीरे-धीरे अपने पूरे चरम पर पहुंच गयी। पिछले चार-पांच दिनों से तो आसमान से जैसे आग बरस रही है। गर्मी के कारण लोगों का घरांे से निकलना मुश्किल हो गया है। शुक्रवार को भी चिलचिलाती धूप, भीषण गर्मी व लू का प्रकोप जारी रहा, जिसके कारण आम जनजीवन भी बुरी तरह अस्त व्यस्त हो गया है।

इन दिनों कोरोना वायरस को लेकर शहर में लाॅक ड़ाउन लागू है और लोगों को घरों से निकलने के लिए सुबह 7 बजे से दोपहर 12 बजे तक ही छूट दी गयी है। लोगों को सामानों की खरीददारी के लिए गर्मी में ही घरों से बाहर निकलना पड़ रहा है। बाजार जाने वाले लोग सिर व मुंह को ढ़ककर ही निकल रहे हैं। गर्मी का आलम यह है कि शरीर का पसीना सूखने का नाम नहीं ले रहा है, ऊपर से लू लोगों को बेहाल कर रही है। लाॅक ड़ाउन के चलते लोग घरों में ही रहते हैं। दूसरी ओर लाॅक ड़ाउन का पालन कराने के लिए विभिन्न स्थानों पर तैनात पुलिसकर्मी भी भीषण गर्मी से जूझ रहे हैं। गर्मी से बचाव के लिए लगाए गए शामियाने भी पुलिसकर्मियों को कोई राहत नहीं दे रहे हैं। कभी भीषण गर्मी तो कभी तेज बारिश के चलते भी पुलिसकर्मियों को परेशानियों का सामना करना पड रहा है। ये कोरोना योद्धा तेज धूप व बारिश के बीच भी मुस्तैदी से अपनी ड्यूटी पर तैनात रहते हैं। तेज धूप व लू के बीच ही अजंता चैंक, विजय चैंक, फव्वारा चैंक, हनुमान रोड़, सुभाष चैंक, धीमानपुरा, गुरुद्वारा तिराहा पर पुलिसकर्मी गर्मी की परवाह किए बिना अपनी ड्यूटी करते रहते हैं। एसपी विनीत जायसवाल भी समय-समय पर पुलिसकर्मियों के पास पहुंचकर उन्हें विटामिन ड़ी युक्त पेय पदार्थ पीने की सलाह देते रहते हैं ताकि गर्मी के कारण शरीर में पानी की कमी न हो सके। वहीं गर्मी बढ़ने के साथ ही एसी, कूलरों व पंखों की बिक्री में भी इजाफा हुआ है। लोग दुकानों पर पहुंचकर इनकी खरीददारी कर रहे हैं।