कैराना में कोरोना से महिला ने दम तोड़ा, पसरा खौफ

मेरठ मेडिकल में चल रहा था इलाज, मोहल्ले में छाया सन्नाटा, प्रशासन में मचा हड़कंप
संवाददाता@ कैराना। कोरोना के कहर के चलते कैराना निवासी एक वृद्ध महिला की मेरठ मेडिकल कॉलेज में इलाज के दौरान मौत हो गई है। महिला की मौत से जहां से प्रशासन में हड़कंप मचा हुआ है, वहीं मोहल्ले में भी खौफ पसर गया है। जिले में रहने वाले कोरोना संक्रमण से यह तीसरी मौत हुई है। इससे प्रशासन भी सकते में हैं।
कैराना के मोहल्ला आलकलां निवासी 65 वर्षीय एक महिला की तीन दिन पूर्व हरियाणा के पानीपत में स्थित निजी हॉस्पिटल में कोरोना की जांच हेतु सैंपल लिया गया था। गुरूवार को परिजनों द्वारा महिला को सांस लेने दिक्कत के चलते सरकारी एंबुलेंस से स्थानीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर ले जाया गया था। इसी दौरान पता चला था कि महिला की कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इसके बाद स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मच गया था। स्वास्थ्य विभाग की ओर से महिला की गंभीर हालत को देखते हुए मेरठ मेडिकल कॉलज में इलाज के लिए रेफर कर दिया गया था। इसके अलावा महिला के मकान के आसपास वाले क्षेत्र को हॉटस्पॉट के रूप में सील करते हुए परिजनों को क्वारंटाइन कर दिया था। एसडीएम देवेंद्र सिंह के मुताबिक, कोरोना संक्रमित महिला की मेरठ मेडिकल कॉलेज में इलाज केे दौरान मौत हो गई है। उन्होंने बताया कि महिला का शव दफनाने के अगले कदम के बारे में वह अभी नहीं बता सकते हैं।

घरों में कैद हुए खौफजदा लोग
कोरोना संक्रमित वृद्धा की मौत के बाद हॉटस्पॉट के रूप में सील किए गए मोहल्ले के लोगों में खौफ पसरा हुआ है। आलम यह है कि गलियां सुनसान हैं, सन्नाटा पसरा हुआ है और लोग घरों से बाहर निकलता तो दूर की बात, बल्कि बाहर की ओर झांक तक नहीं रहे हैं। अब स्वास्थ्य विभाग महिला के क्लोज कॉन्टेक्ट का डाटा जुटाने में लगा हुआ है।

दो पहले गंवा चुकेे हैं जान
यदि शामली जिले की बात करें, तो यहां के रहने वाले दो लोग कोरोना से अपनी जान गंवा चुके है। हाल ही में एक महिला की मौत हुई थी, जबकि एक बच्चे ने भी कोरोना से दम तोड़ा था। अब कैराना की रहने वाली महिला की मौत केे बाद यह संख्या तीन हो गई है।

हॉटस्पॉट में आठ लोगों के लिए सैंपल
कैराना। स्वास्थ्य विभाग की टीम ने हॉटस्पॉट के रूप में चिह्नित टीचर्स कॉलोनी में शुक्रवार को सैंपलिंग अभियान चलाया। यहां की रहने वाली आंगनबाड़ी कार्यकत्री एक दिन पूर्व कोरोना पॉजिटिव पाई गई थी। स्वास्थ्य विभाग परिजनों को क्वारंटाइन करा चुका है, तो वहीं उसके क्लोज कॉन्टेक्ट की तलाश की जा रही है। टीम ने कोरोना पॉजिटिव आंगनबाड़ी कार्यकत्री के मकान के आसपास रहने वाले आठ लोगों के कोरोना जांच हेतु सैंपल लिए हैं, जिनमें महिलाएं भी शामिल हैं। टीम ने सैंपल जांच को भेजने के साथ ही सभी लोगों को होम क्वारंटाइन कर दिया है।

कैराना में बने चार हॉटस्पॉट, सर्वे में लगाई टीमें
कैराना। कैराना क्षेत्र में मोहल्ला अफगानान, आलकलां, टीचर्स कॉलोनी व बुच्चाखेड़ी गांव में कोरोना के कुल चार मरीज मिल चुके हैं, जिसके बाद चारों स्थानों को हॉटस्पॉट के रूप में चिह्नित करते हुए गलियों को सील करा दिया गया है। इसके अलावा स्वास्थ्य विभाग द्वारा टीमों को सर्वे में लगा दिया गया है। एक दर्जन से अधिक टीमें सर्वे कर रहे हैं तथा लोगों से डाटा जुटाया जा रहा है। कोरोना पॉजिटिव के क्लोज कॉन्टेक्ट की भी जानकारी जा रही है। सभी क्लोज कॉन्टेक्ट की सैंपलिंग होगी।

इन्होंने कहा…
कैराना निवासी एक महिला को मेरठ मेडिकल के लिए रैफर किया गया था क्योंकि महिला में कोरोना के सिमटम ज्यादा थे, वहां उपचार के दौरान महिला की मौत हो गयी है। महिला का अंतिम संस्कार प्रोटोकाल के अनुसार कराया जाएगा।
-जसजीत कौर, जिलाधिकारी शामली