गन्ने की फसल के बीच में कच्ची शराब बनाने के धंधे का भंडाफोड़

  • 65 लीटर अवैध कच्ची शराब बरामद, 1000 किलोग्राम लहन नष्ट

प्रमोद शर्मा @ गाजियाबाद। आबकारी विभाग ने हिंडन खादर के जंगल में गन्ने की फसल के बीच में कच्ची शराब बनाने के धंधे का भंडाफोड़ किया है। वहीं दबिश के दौरान कच्ची शराब और हजारों लीटर लहन बरामद किया है।

जिले में कच्ची शराब के खिलाफ आबकारी विभाग द्वारा अभियान चलाया जा रहा है। इसके बाद भी जिले में धंधा काफी तेजी पकड़े हुए है। शराब बनाने वाले माफिया गांव से दूर जंगल में गन्ने व मक्के के खेत में शराब बनाने का धंधा करते है। आबकारी विभाग ने जब छापेमारी की तो इसकी हकीकत सामने आई। हिंडन क्षेत्रों एवं जंगल के सटे गांवों में कच्ची दारू बनाने का धंधा अब धीरे-धीरे कुटीर उद्योग के रूप में विकसित हो चुका है।

आपसी प्रतिस्पर्धा के चलते और अधिक नशेदार दारू बनाने के चक्कर मे कच्ची शराब के निर्माताओं द्वारा नित्य नये-नये प्रयोग करके दारू निकालने के कच्चे माल लहन में मानव जीवन के लिये हानिकारक वस्तुओं का इस्तेमाल करने से परहेज तक नहीं करते है। जिनसे कच्ची शराब मे अनलिमिटेड नशा तो आता ही है बल्कि अक्सर दारू के शौकीन लोगों के सेहत के साथ भी खिलवाड़ कर उन्हे मौत के मुंह में धकेल देते है। पहले तो यह कच्ची शराब के निर्माता किसी जंगल या गन्ने के खेतों के बीच में या नदियों के किनारे सुनसान स्थानों पर दारू बनाते है।

नशा एक फैशन सा बन गया है। शादी हो या पार्टी किसी भी अवसर पर शराब के शौकीन युवा नशा करने से नहीं चुकते। इसका खामियाजा भी जनपदवासियों को भुगतना पड़ रहा है। हर रोज दुर्घटनाएं, हत्या, लूट एवं डकैती की घटनाएं हो रही हैं। इसके पीछे कच्ची शराब का भी सहयोग है। युवाओं के अंदर बढ़ रही नशा की लत से समाज में कई तरह की बुराइयां जन्म ले रही हैं। जो देश के लिए अच्छी खबर नहीं है।

आबकारी विभाग लगातार अवैध शराब और कच्ची शराब के सेवन से बचाने के लिए प्रचार-प्रसार कर लोगों को जागरूक कर रहा है। साथ ही सहयोगी की भी अपील करता है, जिससे अवैध शराब का कारोबार करने वालों पर कार्रवाई की जा सकें। आबकारी आयुक्त उत्तर प्रदेश के निर्देशों के क्रम में व पुलिस कमिश्नर अजय कुमार मिश्रा एवं जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह के नेतृत्व में जिले में अवैध शराब के निर्माण, बिक्री एवं परिवहन पर रोक लगाने के लिए विशेष प्रवर्तन अभियान चलाया जा रहा है।


जिला आबकारी अधिकारी राकेश कुमार सिंह ने बताया मंगलवार को आबकारी निरीक्षक अनुज वर्मा की टीम द्वारा थाना लोनी तथा थाना मुरादनगर अंतर्गत मथुरापुर, समशेरपुर, भूपखेड़ी हिंडन खादर क्षेत्रों पर दबिश दी गई। दबिश के दौरान लगभग 65 लीटर अवैध कच्ची शराब बरामद किया गया, साथ ही बरामद 1000 किलोग्राम लहन को मौके पर नष्ट कर दिया गया। दबिश के दौरान मौके पर सुलग रही कच्ची शराब की भट्टी और उपकरण को मौके पर नष्ट कर दिया गया। आबकारी अधिनियम की सुसंगत धाराओं के तहत 2 अभियोग पंजीकृत किये गये। उन्होंने बताया आरोपियों ने कार्रवाई से बचने के लिए कच्ची शराब से भरे ड्रमों को गन्ने के खेत में छिपाया हुआ था और भट्टी पर लहन तैयार किया जा रहा था। कच्ची शराब बनना और उसकी बिक्री बंद हो इसके लिए आबकारी निरीक्षकों निर्देश दिया गया है। टीम द्वारा लगातार दबिश एवं चेकिंग की कार्रवाई की जा रही है। जिला आबकारी अधिकारी ने बताया कच्ची शराब के कारोबार को जड़ से नष्ट करने के लिए योजना बनाकर कार्रवाई को अंजाम दिया जा रहा है। कच्ची शराब का कारोबार किन-किन ग्रामों में हो रहा है, कौन-कौन लोग काले कारोबार में लगे हुए हैं, जानने के लिए मुखबिरों का जाल फैला दिया है। जिस पर लगातार कार्रवाई की जा रही है।