चांदपुर रोड पर चलेगा मोटर दुर्घटना दावा प्राधिकरण

सुरेन्द्र भाटी@बुलंदशहर बुलंदशहर सरकार के निर्देश पर चांदपुर रोड पर मोटर दुर्घटना दावा प्राधिकरण तैयार हो गया है।
अब मोटर दुर्घटना दावाें के मामले ज्यादा समय तक लंबित नहीं रहेंगे। मोटर दुर्घटना से संबंधित सभी मुकदमों की सुनवाई मोटर दुर्घटना दावा प्राधिकरण में होगी।

प्रदेश सकार ने अदालतों पर मोटर दुर्घटना दावों के निस्तारण का बोझ को कम करने के लिए मोटर दुर्घटना दावा प्राधिकरण अलग बना ने की योजना बनाई थी।अब मोटर दुर्घटना से संबंधित सभी मुकदमों की सुनवाई इसी प्राधिकरण में होगी। जिससे मोटर दुर्घटना दावे के मामलों का निस्तारण तेजी के साथ हो सके। मोटर दुर्घटना दावा प्राधिकरण चांदपुर रोड पर एफसीआइ गोदाम के सामने
एक निजी इमारत में तैयार कराया जा रहा है।

प्राधिकरण में अभी सुनवाई केलिए अस्थाई डायस का निर्माण कराया जा रहा है। शासन से पीठासीन की तैनाती होते ही प्राधिकरण को क्रियाशील कर दिया जाएगा।जिला जज के समकक्ष होंगे पीठासीन मोटर दुर्घटना दावा प्राधिकरण के पीठासीन जिला जज के समकक्ष होंगे।प्राधिकरण में पीठासीन की तैनाती के बाद मुकदमों की सुनवाई शुरू होजाएगी।

जिला न्यायलय में विचाराधीन मोटर दुर्घटना से संबंधित सभी मुकदमेप्राधिकरण में स्थानांतरित कर दिए जाएंगे।न्यायालय से सेवानिवृत्त कर्मचारियों को मिलेगा मौका
जिला न्यायालय से सेवानिवृत्त हो चुके कर्मचारियों को प्राधिकरण में रखा जाएगा। तीन सदस्यों की चयन समिति प्राप्त आवेदन करने वाले आवेदकों का साक्षात्कार के बाद चयन करेगी। वहीं अर्दली और स्वीपर को आउट र्सोसिंग के माध्यम से रखा जाएगा।