टेलीकाॅम नेटवर्क: टेकनीशियनों के खिलाफ़ दर्ज की गई एफआईआर

प्रमोद शर्मा@ अलीगढ़ ऐसे समय में जब हर व्यक्ति घर से काम कर रहा है और अपने काम के लिए सिर्फ दूरसंचार सेवाओं पर ही निर्भर है, ऐसे कुछ लोग भी हैं जो अलीगढ़ में दूरसंचार नेटवर्क को बंद करने की कोशिश कर रहे हैं। दूरसंचार सेवाओं प्रदाताओं की सर्वोच्च प्रतिनिधित्व संस्था टाॅवर एण्ड इन्फ्रास्ट्रक्चर प्रोवाइडर्स एसोसिएशन (TAIPA) आपको यह बताना चाहती है कि ऐसे दो टेकनिशियनों के खिलाफ़ एफआईआर दर्ज की गई है जो अतुराली, अलीगढ़ में टेलीकाॅम टाॅवर्स को नुकसान पहुंचा रहे थे, जिसके चलते आस-पास के सम्पूर्ण क्षेत्र में नेटवर्क में बाधा उत्पन्न हुई।

कोविड-19 महामारी के इस मुश्किल समय में, दूरसंचार सेवाएं- स्वास्थ्यसेवाओं, कानून एवं नियमों को बनाए रखने, वाणिज्यिक सेवाओं को बनाए रखने, लोगों तक ज़रूरी जानकारी एंव अन्य ज़रूरी सेवाएं पहुंचाने में सबसे महत्पूर्ण भूमिका निभा रही हैं। ऐसे में इन टेकनिशियनों के द्वारा टेलीकाॅम नेटवर्क एवं उपकरणों को पहुंचाई गई क्षति और हस्तक्षेप, आम जनता के लिए असुविधा का कारण बनी है, जिसका असर क्षेत्र में ज़रूरी सेवाओं पर पड़ा है।

(TAIPA) के मुताबिक इन टेकनिशियनों द्वारा प्रबंधित टावर साईट्स पर क्षेत्रीय औसत की तुलना में कम अपटाईम दर्ज पाया गया, जिसके बाद इस गंभीर मामलो की जांच की गई।कंपनी द्वारा की गई जांच में पाया गया कि कई साईट्स में सुधार और उपकरणों में अपग्रेड को अनुमोदन मिलने के बाद भी, इन दो टेकनिशियनों द्वारा प्रबंधित साईट्स के उपकरण ठीक से काम नहीं कर रहे हैं और उन्हें ज़बरदस्ती मैनुअल मोड पर चलाया जा रहा है, जिसके चलते साईट के उपकरणों को दीर्घकालिक नुकसान पहुंचा है। (TAIPA) ने जानकारी दी है कि उपकरणों को फिर से ठीक करने और निर्बाध नेटवर्क को सुनिश्चित करने की प्रक्रिया जारी है, जिसे जल्द ही पूरा किया जाएगा।