बाजारों में रही भीड़, बढ रहा कोरोना का खतरा

दुकानों के बाहर उडाई गई सोशल डिस्टेंस की धज्जियां
दीपक वर्मा@ शामली। मंगलवार की सुबह जैसे ही बाजार खुले, एक बार फिर भारी भीड़ बाजारों में उमड़ पड़ी। गाइडलाइन के अनुसार खोली गयी किसी भी दुकान पर सोशल डिस्टेंस का पालन नहीं हुआ, लोग शारीरिक दूरी बनाने से भी पूरी तरह परहेज करते दिखे। किराना व सब्जियों की दुकानों पर लोगों ने सोशल डिस्टेंस की खूब धज्जियां उड़ाई, पुलिस ने भी बाजारों में घूमकर लोगों को कड़ी फटकार लगाते हुए उन्हें अलग-अलग खड़ा किया लेकिन लोग इसके बाद भी नहीं सुधरे और पुलिस के जाते ही फिर से दुकानों पर एकत्र हो गए। बाजारों में उमड रही भीड से कोरोना संक्रमण के फैलने का भी खतरा बना हुआ है।
जानकारी के अनुसार सोमवार को डीएम के निर्देश के बाद पूरे शहर की दुकानें बंद रही लेकिन मंगलवार की सुबह गाइडलाइन के अनुसार जैसे ही दु कानें खुली, लोग बाजारों में उमड़ पडे। इस दौरान इलैक्ट्रोनिक्स, इलैक्ट्रिक, हार्डवेयर, मोबाइल फोन, किराना आदि की दुकानों पर लोगों की अच्छी खासी भीड़ रही लेकिन किसी ने भी सोशल डिस्टेंस का पालन नहीं किया। लोग शारीरिक दूरी से पूरी तरह परहेज करते दिखे। बाजारों में भारी भीड के चलते कई बार जाम की स्थिति पैदा हो गयी। लगभग सभी दुकानों के बाहर सोशल डिस्टेंस की धज्जियां उडाई गई। वहीं नाला पटरी स्थित सब्जी मंडी में भी लोगों ने खरीददारी की लेकिन सोशल डिस्टेंस का ध्यान नहीं रखा, यही नहीं कई लोग तो बिना मास्क लगाए ही बाजारों में पहुंच गए जिस कारण कोरोना संक्रमण का खतरा भी बढ रहा है। बाजारों में भीड को देखते हुए पुलिसकर्मियों ने भी दुकानों पर पहुंचकर लोगों को जमकर फटकार लगायी तथा दूरी बनाकर खडा किया लेकिन लोग इसके बावजूद भी नहीं सुधरे और पुलिस के जाते ही फिर से दुकानों पर एकत्र हो गए। वहीं दुकानदारों ने भी सोशल डिस्टेंस का पालन करने में लापरवाही दिखाई, किसी भी ग्राहक को गोल घेरों मंे खडा नहीं किया गया। शहर के बडा बाजार, नया बाजार, कबाडी बाजार, नेहरु मार्किट, सुभाष चैंक, भिक्की मोड, धीमानपुरा में भी सडकों व बाजारों में भारी भीड दिखाई दिए।

वहीं हलवाईयों की दुकानों पर भी लोगों ने पहुंचकर समोसों व मिठाईयों की खरीददारी की। दूसरी ओर गाइडलाइन के अनुसार खोली गयी दुकानों के बावजूद कुछ अन्य दुकानंे भी चोरी छिपे खोली गयी, इनमें रेडीमेड गारमेंट व जूतों की दुकानें भी शामिल हैं। इन दुकानों के संचालकों ने शटर आधा गिरकर ग्राहकों को सामान उपलब्ध कराया, वहीं कई ने ग्राहकों को अंदर बुलाकर शटर गिराकर कपडों व जूतों की बिक्री की। पुलिस को देखकर दुकानदार शटर गिराकर चंपत हो गए। पुलिस ने ऐसे दुकानदारों को दुकान खोलने पर कडी कार्रवाई की चेतावनी दी है। नेहरु मार्किट, नया बाजार, कबाडी बाजार में रेडीमेड व जूतों की कई दुकानें चोरी छिपे खुली।