प्रशासन की कार्रवाई को लेकर क्षेत्र के लोगों की पंचायत

IN8@फिरोजपुर झिरका….. रविवार को यहां के मदापुर रोड स्थित ईदगाह में मुस्लिम समुदाय के गणमान्य लोगों की पंचायत आयोजित हुई। पंचायत में प्रशासन द्वारा समुदाय विशेष के लोगों के खिलाफ की जा रही एकतरफा कार्रवाई को लेकर विरोध जताया गया। इस पंचायत में मुख्य रूप से क्षेत्रीय विधायक मामन खान इंजीनियर, पूर्व मंत्री आजाद मोहम्मद, पूर्व सरपंच उमर पाड़ला, मुफ्ती रफीक अहमद सहित क्षेत्र के लोगों ने शिरकत की।
पंचायत को संबोधित करते हुए पूर्व सरपंच उमर पाड़ला ने कहा फिरोजपुर झिरका का प्रशासन एक समुदाय के लोगों तथा उनके धार्मिक स्थलों को निशाना बना रहा है। बताया कि पंचायत में निर्णय हुआ कि 15 फरवरी को एसडीएम को एक ज्ञापन देकर प्रशासन की एकतरफा कार्रवाई का विरोध किया जाएगा। उन्होंने कहा बीते दिन एक समुदाय के लोगों के मकान गिरा दिए गए जबकि दूसरे के मकानों को हाथ तक नहीं लगाया गया।

यह कार्रवाई द्वेष भावपूर्ण तरीके से की गई है। इसी तरह अब धार्मिक स्थल चलाने वाले लोगों को नोटिस दिया गया है जबकि दूसरे समुदाय के लोगों को किसी प्रकार का कोई नोटिस या कार्रवाई नहीं की गई है। वहीं फिरोजपुर झिरका वन विभाग के रेंजर सुनील जैन ने बताया कि विभाग की तरफ से किसी भी धार्मिक स्थल को नोटिस नहीं दिया गया है। अरावली के साथ लगती वन विभाग की जमीन है। ये जमीन सेक्शन 4-5 के अंतर्गत आती है। यानी यह जगह पौधारोपण की है। इसपर कुछ लोगों ने गैरकानूनी तरीके से निर्माण कर अपने घर बना लिए हैं। इस संबंध में नोटिस भेजे गए हैं। इसमें प्रशासन अपने स्तर पर उचित कार्रवाई कर रहा है।
हाल ही के दिनों में अरावली की वादियों में स्थित श्मशान घाट के सामने वाली बस्ती से लगती लगभग 40 एकड़ भूमि पर अवैध कब्जा पाया है। जिसे कब्जा मुक्त कराने को लेकर लोगों को नोटिस दिए गए हैं । इसके अलावा विभाग भी अरावली की वादी में रहने वाले लोगों को अवैध कब्जा हटाने को लेकर नोटिस जारी कर चुका है।