फेल हो रहे सुरक्षा इंतजामात, लगातार दायरा बढ़ा रहा कोरोना

शामली में सामने आए कोरोना के आठ नये मामले, एक महिला की मेरठ में मौत
55 घंटे के लॉकडाउन के बावजूद भी कोरोना के नये मामलों में तेजी से आया उछाल

दीपक वर्मा @ शामली। कोरोना की घेराबंदी को लेकर देश में ताली, थाली से शुरू हुआ अभियान अब काफी पीछे छूट गया है, क्योंकि कोरोना संक्रमण सुरक्षा के सभी इंतजामातों को धत्ता साबित कर लगातार अपना दायरा बढ़ा रहा है। सरकारी स्वास्थ्य मशीनरी समेत सरकारी अमला भी अब इस महामारी के सामने लाचार नजर आने लगा है। संक्रमण को रोकने के लिए दम तोड़ रही व्यवस्थाएं इसकी गवाही दे रही है। अब 55 घंटे के लॉकडाउन के बावजूद भी कोरोना के मामलों में तेजी से उछाल आया है। मंगलवार को शामली जिले में कोरोना वायरस के आठ नये मामले सामने आए हैं, जबकि एक महिला की मेरठ में मौत भी हुई है।

कोरोना ने पैदा किए भयंकर हालात
शामली जिले में कोरोना संक्रमण लगातार तेजी के साथ फैल रहा है। कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा शुरू की गई हॉट स्पॉट व्यवस्थाएं भी यहां पर दम तोड़ने लगी है। मानों सरकारी अमला कोरोना के आगे सबकुछ करने के बाद अब थक-हारकर बैठ गया है। ऐसा इसलिए भी हो रहा है कि कोरोना पर लगाम कसने के विशेष प्रयासों के बावजूद भी कोई विशेष सफलता हाथ नही मिल रही है। अधिकारियों के मुताबिक शामली जिले में कोरोना वायरस के आठ नये केस सामने आए हैं, इनमें से तीन केस ट्रू नेट मशीन से मिले हैं, जबकि अन्य की रिपोर्ट प्रयोगशाला से आई है। पॉजिटिव मरीजों को झिंझाना के एल-1, कोविड अस्पताल में भर्ती कराते हुए उपचार की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

महिला की मौत से सहमें लोग
जिले के कई लोगों की कोरोना वायरस के चलते मौत हो चुके हैं। अधिकांश मौतें शामली जिले से बाहर ही हुई हैं। कैराना की एक महिला को भी हालत बिगड़ने पर सीएचसी शामली से मेरठ रेफर किया गया था, जहां पर वह कोरोना पॉजिटिव आई थी। अधिकारियों के मुताबिक महिला ने मेरठ में दम तोड़ दिया है, जिसके बाद प्रोटॉकॉल के हिसाब से महिला की डेड बॉडी का अंतिम संस्कार कराया जा रहा है। महिला की मौत के बाद उसकी कांटैक्ट ट्रेसिंग भी शुरू कर दी गई है, ताकि संक्रमण पर काबू पाया जा सके। गौरतलब है कि फिलहाल शामली जिले में कोरोना वायरस के 42 एक्टिव मरीज मौजूद हैं, जिनका कोविड अस्पताल में उपचार चल रहा है।

इन्होंने कहा…
जिले में तीन केस ट्रू नेट मशीन से पॉजिटिव आये हैं। इसके अलावा प्रयोगशाला से आई जांच रिपोर्ट में पांच अन्य कोरोना पॉजिटिव केस सामने आए हैं। कुल मिलाकर आठ नये कोरोना पॉजिटिव केस मिले हैं। इन सभी लोगों को झिंझाना के एल-1, कोविड अस्पताल में शिफ्ट करते हुए उपचार की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। कोविड अस्पताल से एक मरीज रिकवर होने के बाद डिस्चार्ज भी हुआ है। इस प्रकार जिले में कोरोना वायरस के एक्टिव मरीजों की संख्या बढ़कर 42 हो गई है। इनके अलावा कैराना की एक महिला की मेरठ में उपचार के दौरान मौत हुई है, जिसके कोरोना पॉजिटिव होने की जानकारी मिली है। महिला की डेडबॉडी का प्रोटोकॉल के अनुसार अंतिम संस्कार कराया जाएगा।
-जसजीत कौर, डीएम शामली