योगी जी के सपनो को साकार करती दानपुर गोशाला


सुरेन्द्र भाटी@बुलंदशहर बुलंदशहर के डिबाई में गौसेवा के अन्तर्गर्त दानपुर ब्लॉक की गोशाला को चारे पानी ओर रखरखाव के चलते काफी अग्रणी देखने मे पाया जाता है । एक ओर जहा गौशालाओ में गायो की देखरेख में काफी त्रुटियां पाई जा रही है ।

गौशालाओ में गायो के चारे पानी की व्यवस्था तो छोड़ो रखरखाव की स्थिति भी काफी दयनीय होती नजर आ रही है । वही दानपुर ब्लॉक की अगर बात कहे तो, जिसके लिये देवकेसरी की टीम ने जाकर देखा कि बाकई में दानपुर ब्लॉक की अस्थाई गोशाला में गायो के सुविधा अनुसार भरपूर मात्रा में हरा चारा खाती पाई गई । ओर रखरखाव एवम सफाई भी गौशाला के अन्दर काफी हद तक ठीक देखने को नजर आई है ।

इस गोशाला से बुलंदशहर की अन्य गौशालाओ को सीख लेने की आवश्यकता है । इस विषय पर एडीओ पंचायत सुरेश चन्द्र शर्मा ने बताया कि दानपुर ब्लॉक में 9 गोशालाएं है । जिनके लिए भरपूर मात्रा में चारे पानी की व्यवस्था व रखरखाव हेतु स्टाफ से लेकर डॉक्टर सभी अपनी जिम्मेदारी गोसेवा के नाम पर ईमानदारी के साथ निभा रहे है ओर अस्थाई गोशाला में 120 गाये एवम 22 सांडो के लिए उचित व्यवस्था बनाई गई है ।

जिसका क्रेडिट यहा के बीडीओ एडीओ डॉक्टर सचिव एवम गॉव प्रधान के सहयोग से भी इस गोशाला जनपद में एक विशेष रूप दिया जा रहा है । जनपद की सभी गौशालाओ में से एक दानपुर ब्लॉक की गोशाला बुलंदशहर के नाम को गो सेवा में प्रचलित कर रही है । इस विषय पर प्रदेश के मुखिया योगी आदित्यनाथ के गोसेवा नीति में भरपूर बल दानपुर ब्लॉक गोसेवा में कर रही है ।

साथ ही देव केसरी समाचार पत्र राज्य सरकार से अपील करता है कि महज तीस रुपये प्रतिदिन की दर से एक गाय के रखरखाव के लिए शासन से स्वीकृत किये गए है इसके लिए राज्य सरकार से अपील है कि तीस रुपये इस प्रकार के रखरखाव के चलते काफी कम है जिसके लिए गौसेवा दर को अधिक से अधिक बढ़ाये जाने पर विचार विमर्श जरूर किया जाए ।