संक्रमण के प्रति लापरवाही लोगों के लिए पड़ रही भारी

120 नए संक्रमित मरीजों के साथ आकड़ा पहुंचा 3276

  • नियमों का पालन कराने में लाचार सिस्टम लाचार

प्रमोद शर्मा@ गाजियाबाद। कोरोना वायरस का संक्रमण लॉकडाउन में गाजियाबाद जनपद में काफी कम था। लेकिन लॉकडाउन समाप्त होने के बाद अनलॉक में राहत मिली तो लोग इस महामारी के प्रति लापरवाह हो गए। आलम यह है कि रोज संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़ने लगी है। ऐसे में संक्रमण को रोकना चुनौती से कम नहीं है।

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है और ये संकट इतना बड़ा है कि स्वास्थ्य विभाग एवं प्रशासन भी अब नही सोच पा रहा है कि इस महामारी पर कैसे काबू पाया जाए। अनलॉक में कोरोना के प्रति लापरवाही लोगों पर भारी पड़ गई है। रोजाना बड़े पैमाने पर लोग संक्रमित हो रहे हैं। बावजूद इसके जिले के लोग लापरवाही करने से बाज नहीं आ रहे हैं। समझ नहीं रहे है कि कोरोना वायरस को केवल शारीरिक दूरी से ही हराया जा सकता है। सिस्टम भी नियमों का पालन कराने में लाचार दिख रही है।

बाजारों और सड़कों पर लगातार भीड़ बढ़ रही है। शारीरिक दूरी के नियम का सख्ती के साथ पालन नहीं कराया जा रहा है। शनिवार और रविवार को लगे फिर से लॉकडाउन में शासन के निर्देश में जिले में कोेरोेना संक्रमण पर काबू पाने के लिए विशेष सफाई अभियान के दौैरान साफ-सफाई, सेनेटाइज, फागिंग किया गया। सोमवार को जिले में 120 नए संक्रमित मरीजों की पृष्टि हुई है। जबकि 194 स्वस्थ्य मरीजों को डिस्चार्ज किया गया।

जिले में कुल संक्रमितों की संख्या 3276 पहुंच चुकी है। इनमें कुल 1966 लोग अब तक स्वस्थ हो चुके हैं और 1248 मरीजों का अस्पतालों में उपचार चल रहा है। 62 संक्रमितों की मौत हो चुकी है। जिले में पिछले पांच दिनों से एक भी मौत आंकड़ें में दर्ज नहीं की जा रही है, जबकि इन पांच दिनों में सात से आठ लोगों की मौत हो चुकी है। हालाकि जिले में पिछले कुछ दिनों से अन्य जिलों से कोरोना संक्रमित मरीजों का आकड़ा जिले में बढ रहा है।

डाकघर हुआ सील
नवयुग मार्केट स्थित प्रधानडाकघर के तीन कर्मचारियों में कोरोना की पुष्टि होने के बाद डाकघर को सील कर दिया गया। इन कर्मचारियों में एक की हालत नाजुक बनी हुई है। विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों का कहना है कि जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से मंत्रणा के बाद ही ये स्पष्ट करना संभव होगा कि कब से काम शुरू हो पाएगा। स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि सैनिटाइजेशन कराने के 48 घंटे बाद दोबारा सैनिटाइजेशन कराया जाएगा इसके बाद ही डाकघर को खोला जा सकेगा।