हरियाणा के 3 जिलों में महिला एसपी, 2 जिलो में महिला डीसी

अम्बाला मंडल की आयुक्त और करनाल रेंज की आईजी भी महिला अधिकारी
कुरूक्षेत्र में डीसी, एडीसी और एसपी तीनों पदों पर महिलाएं : एडवोकेट हेमंत
IN8@चंडीगढ़…बीते कल 29 अगस्त को हरियाणा सरकार के गृह विभाग द्वारा प्रदेश के तीन जिलों के पुलिस अधीक्षकों एसपी के तबादले के बाद अब प्रदेश में तीन ज़िले ही ऐसे हैं जिनमे महिला आईपीएस अधिकारी जिला पुलिस कप्तान के पद पर तैनात हैं। इनमें भिवानी में 2010 बैच की संगीता रानी एसपी हैं वहीं पानीपत में 2011 बैच की मनीषा चौधरी और कुरुक्षेत्र में 2013 बैच की आस्था मोदी के हाथो में अपने अपने ज़िले की पुलिस कमान है। हालांकि बीते कल तक रेवाड़ी ज़िले में 2007 बैच की आईपीएस नाज़नीन भसीन एवं महेंद्रगढ़ ज़िले में 2010 बैच की सुलोचना कुमारी भी जिला एसपी के तौर पर तैनात थीं परंतु अब इन दोनों महिला आईपीएस का अपने अपने जिले के पुलिस अधीक्षक पद से तबादला कर दिया गया है।

पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट के एडवोकेट हेमंत कुमार ने प्रदेश के ज़िलों में तैनात आईएएस, आईपीएस और वरिष्ठ एचसीएस अधिकारियों के ताजा आधिकारिक रिकॉर्ड का अध्ययन करने के बाद बताया कि वर्तमान में हरियाणा के दो जिलों हिसार और कुरुक्षेत्र में महिला आईएएस अधिकारी उपायुक्त डीसी के पद पर तैनात हैं। हिसार में दिसम्बर, 2019 से प्रदेश कैडर की 2012 बैच की आईएएस डा. प्रियंका सोनी जबकि कुरूक्षेत्र में 2009 बैच की आईएएस शरणदीप कौर उपायुक्त हैं। शरणदीप ने इसी सप्ताह ही डीसी, कुरूक्षेत्र का पदभार संभाला हैं।

हेमंत ने आगे बताया कि प्रदेश की छः प्रशासनिक डिवीज़नस मंडलों में मंडल आयुक्त के पद पर भी केवल अम्बाला डिवीज़न में 1993 बैच की वरिष्ठ महिला आईएएस अधिकारी दीप्ति उमाशंकर तैनात हैं। हालांकि उनके पास प्रदेश के मॉनिटरिंग एवं कोआर्डिनेशन विभाग की प्रमुख सचिव का मुख्य चार्ज है। वहीं हरियाणा की पांच पुलिस रेंजों में करनाल रेंज में 1998 बैच की आईपीएस भारती अरोड़ा पुलिस महानिरीक्षक आईजी के पद पर तैनात हैं। भारती इसके साथ साथ बीते मई माह में डीजीपी, हरियाणा द्वारा कबूतरबाजी के मामलों पर नकेल कसने के लिए बनाई गई 7 सदस्यी एसआईटी विशेष जांच दल की प्रमुख भी हैं।

इसी प्रकार हरियाणा में जिले के अतिरिक्त उपायुक्त एडीसी के पद पर भी केवल एक महिला आईएएस 2015 बैच की प्रीती अम्बाला में तैनात हैं जिन्हे इसी माह इस पद पर तैनात किया गया है। हालांकि हेमंत ने बताया कि तीन महिला एचसीएस अधिकारी भी प्रदेश में एडीसी के पद पर तैनात हैं। इनमे 2002 बैच की एचसीएस वीणा हुड्डा कुरुक्षेत्र में एवं इसी बैच की रणजीत कौर यमुनानगर में एडीसी है जबकि 2004 बैच की एचसीएस मनिता मलिक पंचकूला की एचसीएस हैं। मनिता के पास अतिरिक्त निदेशक, पर्यटन विभाग का भी अतिरिक्त कार्यभार है। लिखने योग्य है कि हरियाणा की वर्तमान मुख्य सचिव भी 1983 बैच की महिला आईएएस अधिकारी केशनी आनंद अरोड़ा हैं जो हालांकि 30 सितम्बर, 2020 को सेवानिवृत्त होंगी।