POK में पाक और चीन के खिलाफ विरोध प्रदर्शन

एजेंसी@डेस्क: पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (पीओके) के मुजफ्फराबाद में स्थानीय लोगों ने पाकिस्तान और चीन के खिलाफ सड़कों पर प्रदर्शन किया। नीलम और झेलम नदियों पर बांध के निर्माण के विरोध में सोमवार को निवासियों द्वारा एक विशाल विरोध रैली का आयोजन किया गया। पाकिस्तानी सरकार पर इसके साथ मिलीभगत का आरोप लगाया। यहां मुजफ्फराबाद में लोग चीन और पाकिस्तान द्वारा संयुक्त रूप से बनाई जा रही बांध परियोजना का विरोध कर रहे हैं।

पाकिस्तानी सरकार मुज़फ़्फ़राबाद में झेलम और नीलम नदियों के पास चीन से सहायता लेकर एक बाँध बना रही है। लेकिन मुजफ्फराबाद के निवासियों का कहना है कि उन्हें इस संबंध में कोई जानकारी नहीं है, न ही उनसे कुछ पूछा गया। पीओके के निवासियों ने आरोप लगाया कि पाकिस्तानी सरकार ने इन बांधों को केवल पैसे के लिए चीन के साथ बनाने का सौदा किया है, जिसमें पीओके के लोगों को कोई फायदा नहीं हुआ है और न ही उनकी सलाह ली गई है।

आपको बता दें कि यह पहली बार नहीं है जब पीओके में पाकिस्तान और चीन के खिलाफ आवाज उठाई गई है। इससे पहले भी पीओके के लोग चीन द्वारा बनाई जा रही वन बेल्ट वन रोड (OBOR) परियोजना का विरोध करते रहे हैं। वास्तव में, जिस तरह से कोरोना संकट के बाद चीन दुनिया में अलग-थलग पड़ गया है और भारत के साथ बाद के संघर्ष ने कई बड़े देशों को इसके खिलाफ ला दिया है। इससे पाकिस्तान में खलबली मच गई है। पाकिस्तान के विदेश विभाग ने पीएम इमरान खान को एक रिपोर्ट सौंपी है, जिसमें उन्होंने पाकिस्तान की चीन नीति पर विचार करने को कहा है।