अक्षय पात्र फाउंडेशन संचालित कराने व केंद्रीयकृत किचन बनाने के लिए एमओयू पर हुए हस्ताक्षर

गाजियाबाद। जनपद में मध्याह्न भोजन कार्यक्रम को प्रतिष्ठित स्वैच्छिक संस्था अक्षय पात्र फाउंडेशन के माध्यम से संचालित कराने व केंद्रीयकृत किचन बनाने के लिए मोदीनगर विधायक डॉ मंजू शिवाच की उपस्थिति में एमओयू पर संयुक्त रूप से जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी विनोद कुमार मिश्र, अक्षय पात्र फाउंडेशन के प्रतिनिधि अनन्त वीर्य दास द्वारा कलेक्ट्रेट के महात्मा गांधी सभागार में हस्ताक्षर किए गए।

मोदीनगर विधायक डॉ मंजू शिवाच ने अक्षय पात्र संस्था की केंद्रीयकृत रसोई मोदीनगर में बनाये जाने के प्रस्ताव पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि परिषदीय विद्यालयों में मिड-डे-मील वितरण प्रदेश सरकार की एक महत्वपूर्ण योजना है। जिसके अंतर्गत बच्चों को विद्यालय में ही स्वादिष्ट एवं पौष्टिक भोजन मानक के अनुसार दिया जाता है। बढ़ती उम्र के बच्चों को पौष्टिक तत्वों से भरपूर भोजन मिलना स्वस्थ समाज की आवश्यकता है। केंद्रीयकृत रसोई होने से समय-समय पर वहां जाकर निरीक्षण किया जाना भी समस्त अधिकारियों के लिए सुगम रहेगा।

जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह ने कहा कि अक्षय पात्र संस्था द्वारा जनपद में मिड-डे-मील वितरण के लिए प्रस्ताव पर सहमति निश्चित रूप से परिषदीय विद्यालयों के छात्रों के लिए लाभकारी सिद्ध होगा। साथ ही शिक्षकों को विद्यालय में मिड-डे-मील बनवाने में आने वाली समस्याओं से निजात मिल पाएगा।

मुख्य विकास अधिकारी विक्रमादित्य सिंह मलिक ने संस्था के प्रतिनिधि सदस्यों से रसोई निर्माण को शीघ्र प्रारंभ करने एवं समय से पूर्ण करने एवं कार्य समय से पूर्ण करने के निर्देश दिए। मोदी नगर के बिसोखर ग्राम में अक्षय पात्र रसोई का स्थान चिन्हित किया गया है। अंत में जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी विनोद कुमार मिश्र ने मोदी नगर विधायक एवं समस्त उपस्थित सदस्यों का आभार ज्ञापित करते हुए कहा कि बेसिक शिक्षा विभाग के परिषदीय विद्यालयों में मिड-डे-मील वितरण के लिए अक्षय पात्र संस्था के साथ एमओयू साइन किया जाना एक सुखद शुरुआत है।

इसका प्रभाव न केवल छात्र-छात्राओं पर अपितु शिक्षकों व अभिभावकों पर भी सकारात्मक रूप से पड़ेगा। हम यथासंभव प्रयास करेंगे कि यह समय आरम्भ होकर बच्चों को लाभान्वित कर सके। इस मौके पर जिला समन्वयक मध्यान्ह भोजन टिंकू बंसल, अक्षय पात्र फाउंडेशन से विक्रांत मोहन आदि उपस्थित रहे।