औषधी एंव हर्बल नर्सरी का जिलाधिकारी ने फीता काटकर किया शुभारंभ


सुरेन्द्र भाटी@ बुलन्दशहर बुलन्दशहर विकास खण्ड स्याना के अन्तर्ग गांव बिहटा निवासी पद्यश्री भारतभूषण त्यागी द्वारा अपने संस्थान में विकसित की गई समक औषधी एंव हर्बल नर्सरी का आज जिलाधिकारी रविन्द्र कुमार ने फीता काटते हुए शुभारंभ किया। इस मौके पर उन्होंने नर्सरी में तैयार किये जा रहे औषधियों पौधों का अवलोकन करते हुए आवश्यक जानकारी भी हासिल की। पद्यश्री श्री भारत भूषण त्यागी ने नर्सरी में तैयार औषधियों की विभिन्न किस्मों के पौधो के बारे में तथा उनके गुणों बारे में विस्तृत रूप से जानकारी दी। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने नर्सरी में चंदन का पौधा भी रोपित किया।


जिलाधिकारी रविन्द्र कुमार ने कहा कि किसानो की आय बढाने व उन्हें आर्थिक रुप से मजबूत करने के लिए जड़ीबूटियों की खेती अच्छा साधन है। लघु एंव सीमांत किसान कम उत्पादन में भी औषधियों की खेती कर अपनी आय को बढ़ा सकते है। उन्होंने कहा कि पद्यश्री श्री भारत भूषण त्यागी के अनुभवों को जनपद के अन्य कृषकों को दिलाते हुए जैविक खेती करते हुए उनकी आय बढ़ाये जाने के लिए भी प्रशासन द्वारा विभिन्न प्रकार से प्रयास किये जा रहे है।

उन्हांेने कहा कि जनपद में गंगा एवं काली नदी के किनारों पर ग्राम पंचायतों के माध्यम से भूमि को कब्जामुक्त कराते हुए भूमि पर औषधिय खेती कराये जाने के लिए रूपरेखा तैयार की जा रही है। उन्होंने कहा कि गंगा एवं काली नदी के किनारे बांस, खस, लैमन ग्रास, अपराजिता, अश्वगंधा, काला बांस, सतावर, अमृता, एलोवीरा आदि औषधिय फसलों को उगाया जायेगा। इसके लिए नर्सरी में बड़ी संख्या में पौधें तैयार किये जा रहे हैं। जिलाधिकारी द्वारा संस्थान में बनाये जा रहे उत्पादों का भी अवलोकन किया गया।

इस मौके पर एसडीएम स्याना सुभाष सिंह, सीओ स्याना श्री विक्रम सिंह सहित संबंधित अधिकारी एवं ग्रामवासी उपस्थित रहे।