तेज बारिश ने दिखाई लोगों को गर्मी से राहत

टूटी सडकों के गड्ढों में पानी भरने से वाहन चालकों को परेशानी
गड्ढों में गिरने से बाल-बाल बचे दुपहिया वाहन चालक
दीपक वर्मा @ शामली। रविवार की सुबह मौसम के अचानक खराब होने व तेज बारिश होने से पिछले कई दिनांे से गर्मी की मार झेल रहे शहरवासियों को काफी राहत मिली। तेज बारिश के चलते टूटी सडकों के गड्ढों में पानी भर जाने के कारण वाहन चालकों को भी परेशानियों का सामना करना पड़ा, कई दुपहिया वाहन चालक को गिरने से बाल-बाल बच गए। बारिश के कारण शहर में कई स्थानों पर जलभराव भी हो गया जिससे नालियों का पानी सडक पर आ जाने से आने जाने वालों को दिक्कतें हुई। बारिश से मौसम भी खुशगवार हो गया। साप्ताहिक बंदी के कारण बाजारों के न खुलने से लोग घरों में रहे, हालांकि सडकों पर लोगों के आने जाने का सिलसिला जारी रहा। दोपहर बाद निकली हल्की धूप के बाद लोगांे को गर्मी का अहसास हुआ।

जानकारी के अनुसार कई दिनों से तापमान में बढने के कारण भीषण गर्मी का प्रकोप बना हुआ था। तेज धूप लोगों के शरीर को भेदने का काम कर रही थी, गर्मी के कारण लोग सिर व मुंह को ढककर निकलने पर मजबूर हो गए थे। बाजारों में भी दोपहर बाद भीड-भाड कम ही नजर आ रही थी लेकिन रविवार की सुबह अचानक मौसम ने करवट बदली और आसमान में बादल छाने के साथ-साथ ठंडी हवाएं चलने लगी, थोडी ही देर बाद आसमान झमाझम कर बरसने शुरू हो गए। ठंडी हवाएं व तेज बारिश के चलते लोगों को भीषण गर्मी से काफी हद तक राहत मिल गयी। मौसम के खराब होने के कारण अंधेरा सा छा गया जिस कारण वाहन चालकों को लाइट जलाकर चलना पडा। बारिश के चलते शहर की टूटी सडकों में हुए गड्ढों में पानी भर जाने से वाहन चालकों को परेशानियों का सामना करना पडा, वहीं कई दुपहिया वाहन चालक सडक के गड्ढों में भरेे पानी में गिरने से बाल-बाल बच गए। बारिश से बचने के लिए लोगों को छातों का सहारा लेना पडा। दूसरी ओर तेज बारिश के कारण शहर के कई स्थानों पर जलभराव व फिसलन की स्थिति पैदा हो गयी। माजरा रोड, रेलवे रोड, मिल रोड, नेहरु मार्किट, कबाडी बाजार, बडा बाजार सहित कई स्थानों पर नालियों का गंदा पानी सडकों पर आ जाने से आने जाने वाले लोगों को भी परेशानियों का सामना करना पडा। बारिश से मौसम भी पूरी तरह खुशगवार हो गया। रविवार को साप्ताहिक बंदी के कारण बाजार बंद रहे और लोग घर में ही रहे, हालांकि सडकों पर लोगों के आने जाने का सिलसिला बना रहा। वही आसपास के देहात क्षेत्रों में भी बारिश होने से जहां फसलों को लाभ होने की संभावना है वहीं मौसम भी खुशगवार बना रहा। हालांकि दोपहर बाद मौसम साफ हो गया और हल्की धूप निकलने से लोगों को गर्मी का अहसास जरूर हुआ।

लडखडाई विद्युत आपूर्ति
शामली। रविवार को तेज बारिश होने के चलते बिजली आपूर्ति भी घंटों गायब रही जिसके कारण घरों में लगे इन्वर्टर भी फेल हो गए और लोगों को अंधेरे में ही काम चलाना पडा। घंटों बाद बिजली आपूर्ति शुरू होने पर लोगों ने राहत की सांस ली। रविवार को मौसम के खराब होने व तेज बारिश होने के चलते बिजली आपूर्ति ठप्प हो गयी जिसके कारण लोगों को परेशानियों का सामना करना पडा। बिजली न होने के कारण घरों में लगे इन्वर्टर भी फेल हो गए जिसके चलते लोगों को अंधेरे में ही काम चलना पडा वहीं पानी की समस्या से भी लोगों को जूझना पडा। बिजली न होने से पढाई में लगे छात्र-छात्राओं को परेशानियों का सामना करना पडा। घंटों बाद विद्युत आपूर्ति सुचारू हुई तब लोगों ने राहत की सांस ली।