मेवात में मोहल्ला पाठशाला कार्यक्रम को एक्टर इमरान खान के जुड़ने से मिलेगी मजबूती- अनूप सिंह जाखड़

आस मोहम्मद@ नूंह-मेवात…..मेवात में शिक्षा नीति को आगे बढ़ाने के लिए मोहल्ला पाठशाला कार्यक्रम शिक्षा विभाग द्वारा बच्चों के लिए वरदान साबित होगा। उक्त बातें जिला शिक्षा अधिकारी ने मेवात के एक्टर इमरान खान व अन्य शिक्षा दूतों के साथ बैठक के दौरान कही। आपको बता दें कि कोरोना महामारी की वजह से मेवात के बच्चों की शिक्षा स्कूल ना खुलने की वजह से काफी प्रभावित हो रही है । जिसको लेकर शिक्षा विभाग काफी गंभीर नजर आ रहा है। जिला शिक्षा अधिकारी अनूप सिंह जाखड़ द्वारा कोविड-19 महामारी के चलते मेवात में शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए मोहल्ला पाठशाला कार्यक्रम मेवात के हर गांव व मोहल्ले में निस्वार्थ भाव से मेवात के शिक्षा दूतों द्वारा बच्चों को पढ़ाने के लिए काफी उपयोगी साबित होगा।

उन्होंने कहा कि मेवात के जो युवा शिक्षा दूत बनकर कोराना काल में बच्चों के लिए बेहतर शिक्षा देने का काम करेंगे। उन्हें कोरोना वारियर के सर्टिफिकेट से जिला उपायुक्त व जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा सम्मानित किया जाएगा। जो किसी भी जॉब व इंटरव्यू में दो से तीन नंबर मिलने में सहायक होगा। इस मौके पर एक्टर इमरान ने बताया कि मेवात जिले में शिक्षकों की काफी कमी है और इतना ही नहीं करोना काल में बच्चे स्कूल बंद होने से काफी परेशान है। जिससे बच्चों को पिछले साल का पढ़ाया गया सिलेबस भी याद नहीं रहा है। उन्होंने बताया कि गांव में बहुत से घर ऐसे हैं जिन बच्चों के माता-पिता शिक्षित नहीं है और उन्हें घर पर भी पढ़ाया नहीं जा रहा है। एक्टर इमरान खान ने कहा कि वह मेवात से ताल्लुक रखते हैं मेवात में शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए वह मोहल्ला पाठशाला कार्यक्रम में बड़ी मेहनत और लगन के साथ जुड़ेंगे। उन्होंने कहा कि मोहल्ला पाठशाला में प्रथम कक्षा से लेकर 8 वीं कक्षा तक बच्चों को पढ़ाया जाएगा।

उन्होंने बताया कि निस्वार्थ भाव से शिक्षा दूत बनने के लिए बीए व 12 वीं पास छात्र छात्राएं मोहल्ला पाठशाला कार्यक्रम से जुड़ सकती है। इतना ही नहीं प्रशासनिक तौर पर भी सभी शिक्षा दूतों को बढ़ावा देने के लिए शिक्षा विभाग की तरफ से हर संभव प्रयास किया जाएगा। एक्टर इमरान खान ने बताया कि मेवात जिले के शिक्षा अधिकारी अनूप सिंह जाखड़ मेवात जिले की शिक्षा व्यवस्था को लेकर बहुत गंभीर है। उनके कुशल नेतृत्व में शिक्षा का एक नया अध्याय जुड़ने वाला है। जिला शिक्षा अधिकारी अनूप सिंह जाखड़ ने कहा कि इस कार्यक्रम में इमरान खान के जुड़ने से काफी युवा शिक्षा दूत जुड़ रहे हैं ,जो बच्चों को निस्वार्थ भाव से पढ़ा कर मेवात में शिक्षा का अलख जगाने के लिए तैयार हैं। इतना ही नहीं उन्होंने कहा कि मोहल्ला पाठशाला कार्यक्रम में पचास हजार बच्चों को जोड़ने का उनका लक्ष्य है जो जल्द ही पूरा हो जाएगा। वहीं समाजसेवी शहाबुद्दीन कैराका ने कहा कि यह कदम शिक्षा विभाग द्वारा सराहनीय कदम है। मोहल्ला पाठशाला कार्यक्रम में बच्चों को प्रोत्साहित करने वे पाठशाला में आने के लिए शिक्षा विभाग की तरफ से खानपान की वस्तुओं के साथ-साथ किताबें व वर्दी देकर भी प्रोत्साहित किया जाए, ताकि बच्चे ज्यादा से ज्यादा मोहल्ला पाठशाला कार्यक्रम से जुड़े। जिला शिक्षा अधिकारी ने बताया कि अब तक इस कार्यक्रम से मेवात की काफी बेटियां जुड़ चुकी हैं और शिक्षा दूत बनकर हिस्सा ले रही हैं। जिनमें वसीमा खान, अंजुम इस्लाम, भारती साहू ,अंजु मंगला ,मुबाशिरा, शहीद खान ,वसीम खान, दिया साहू,जैद खान, रहनुमा खान आदि छात्र-छात्राएं शामिल है।