11 जुलाई से रात 9 बजे तक खुलेगा दूधेश्वर नाथ मंदिर

-सावन माह को लेकर मंदिर प्रशासन ने लिया निर्णय

प्रमोद शर्मा@ गाजियाबाद। सावन महीने के चलते 11 जुलाई से दूधेश्वर नाथ मंदिर के खुलने और बंद होने के समय में बदलाव किया गया है। मंदिर के महंत नारायण गिरी ने बताया कि अनलॉक वन में प्रशासन के निर्देश पर मंदिर को सुबह 6 बजे से शाम आठ बजे तक सोशल डिस्टेंसिंग के साथ खोला जा रहा था।

जबकि इस दौरान दोपहर एक बजे से चार बजे तक मंदिर बंद रहता था। केवल सोमवार को ही पूरे दिन मंदिर खोलकर शाम आठ तक मंदिर खुलता था। सावन महीने को देखते हुए 11 जुलाई से मंदिर के समय को परिवर्तन किया जा रहा है। मंदिर के महंत नारायण गिरी ने बताया कि इस बार कावड़ लाने पर शासन द्वारा प्रतिबंध लगाया गया है। लेकिन आम भक्त सावन की महत्ता को देखते हुए भगवान शंकर का जलाभिषेक करने पहुंचेंगे।

6 जुलाई से पवित्र सावन महीने की शुरूआत हो रही है। सावन में कई पर्वों को देखते हुए 11 जुलाई से मंदिर सुबह साढ़े पांच बजे खुल जाएगा। भक्त दिन भर भोले का जलाभिषेक कर सकेंगे। रात नौ बजे भगवान की आरती के बाद मंदिर बंद किया जाएगा।

इस सावन में पांच सोमवार क्रमश: 6 जुलाई, 13 जुलाई,20 जुलाई, 27 जुलाई एवं 3 अगस्त को पड़ेंगे। वहीं सावन में ही 10 जुलाई को मौनी पंचमी 14 जुलाई को मंगला गौरी, 16 जुलाई को एकादशी, 18 जुलाई को शिवरात्रि का जल एवं प्रदोष व्रत, 20 जुलाई को हरियाली आमावस्या, 23 जुलाई को हरियाली तीज, 25 जुलाई को नागपंचमी और 3 अगस्त को रक्षाबंधन का पर्व पड़ेगा। इस दौरान मंदिर में प्रवेश के लिए पूरी तरह से प्रदेश शासन द्वारा जारी गाइडलाइन का पालन किया जाएगा।