शामली के उद्योगपति का चीन के मुंह पर जोरदार तमाचा

चीन से कच्चे माल का आयात रोका, बेल्जियम और स्वीडन को हरी झंडी
उद्यमी ने मुख्यमंत्री से भेंट कर इस कार्य में आड़े आने वाली दिक्कतें गिनाई
दीपक वर्मा@ शामली। भारत सरकार के बाद अब देश के उद्योगपतियों ने भी चीन के मुंह पर जोरदार तमाचा मारने की ठान ली है। गलवान में देश के वीर सपूतों को धोखे से शहीद करने वाले चीन को शामली के एक उद्योगपति ने अपनी फर्म की ओर से करारा जवाब दिया है। उद्यमी ने फर्म में चीन से आयात होने वाले कच्चे माल को रोकते हुए दूसरे मुल्कों से आयात को हरी झंडी दिखाई है। इसके साथ ही उद्यमी ने प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मिलकर चीन से आयात रोकने पर सामने आने वाली मुश्किलों को दूर करने की मांग भी की है।

कौन हैं यह उद्योगपति, क्या बनाते हैं?
दरअसल शामली के आद्योगिक क्षेत्र में अनुज गर्ग की अमर स्पिलंट्स के नाम से औद्योगिक ईकाई है। उद्यमी अनुज गर्ग आईआईए शामली चेप्टर के सचिव भी हैं। उनकी फर्म में मैच बॉक्स, आईस स्टीक, वुड्स स्पून और खुशबुदार अगरबत्तियां आदि समेत अन्य सामान बनाया जाता है, जिनका अधिकाशं माल चीन से आयात होता था, लेकिन उद्योगपति ने भारत सरकार के हाथ मजबूत करने के लिए अब चीन से कच्चे माल के आयात पर रोक लगा दी है। इसके साथ ही वें बेल्जियम और स्वीडन से कच्चे माल का आयात कर रहे हैं, लेकिन फिलहाल इसमें कुछ हल्की मुश्किलें भी सामने आ रही हैं।

गूगल बना सहारा, चीन को किनारा
उद्यमी अनुज गर्ग बताते हैं कि चीन से आयात पर ब्रेक लगाने के बाद उन्होंने गूगल पर फर्म में इस्तेमाल होने वाले ब्रंच वुड के बारे में जानकारी जुटाई। उन्होंने यह भी सर्च किया कि चीन के अलावा ब्रंच वुड और किन-किन देशों में उपलब्ध है। ऐसा करने पर उन्हें स्वीडन और बेल्जियम समेत कुछ अन्य देशों की जानकारी मिली। इसके बाद उन्होंने चीन को किनारे लगाते हुए इन देशों से ब्रंच वुड मंगाने का कार्य शुरू कर दिया।

सीएम को बताई व्यापार की मुश्किलें
अनुज गर्ग बताते हैं कि प्रदेश सरकार के सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योगों को बढ़ावा देने की नीति के तहत उनकी मुख्य सचिव नवनीत सहगल की फोन पर बात हुई थी। इसके बाद एक जुलाई को उनकी लखनऊ में सहगल से मुलाकात भी हुई। उद्यमी ने बताया कि सहगल ने उन्हें मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से भी मिलवाया, जिन्हें उनके द्वारा चीन के अलावा अन्य देशों से आयात और व्यापार के सामने आने वाली मुश्किलों से रूबरू कराया गया। अनुज गर्ग बताते हैं कि सीएम ने शीघ्र ही व्यापारियों की इन समस्याओं के समाधान का आश्वासन दिया है।