यातायात व्यवस्था धड़ाम: पूरा शहर जाम के झाम में उलझा रहा

जाम के कारण आम जनजीवन भी हो रहा प्रभावित
दीपक वर्मा@ शामली। अपर दोआब शुगर मिल में लगातार आ रहे गन्नों के कारण गुरुवार को भी पूरा शहर जाम के झाम में उलझा रहा। भीषण जाम के कारण जहां शहर की यातायात व्यवस्था बुरी तरह प्रभावित हो रही है वहीं आम जनजीवन भी प्रभावित हो रहा है। भीषण जाम के कारण पैदल चलने वालों को भी निकलने की जगह नहीं मिल पा रही है। पुलिसकर्मी भी जाम खुलवाने के लिए कडी मशक्कत करते दिखाई दे रहे हैं लेकिन समस्या का समाधान नहीं हो पा रहा है। दूसरी तरफ भीषण गर्मी में अपने वाहन लेकर घंटों एक ही स्थान पर खडे किसान भी परेशान हो गए हैं वहीं दुकानदारों का व्यापार भी चैपट होता जा रहा है।
जानकारी के अनुसार अपर दोआब शुगर मिल द्वारा ज्यादा इंडेट जारी करने व मिल में आई तकनीकी खराबी के कारण शहर में गन्नों के वाहनों की लंबी-लंबी लाइनें लगनी शुरू हो गयी थी जो लगातार जारी है। शहर का कोई हिस्सा ऐसा नहीं था जहां गन्नों के वाहनों की लाइन न लगी हो। मिल गेट से लेकर अग्रसेन पार्क, हनुमान रोड, वीवी इंटर कालेज रोड, फव्वारा चैंक तक गन्नों के वाहनों की लाइने लगी रही वहीं सिटी बिजलीघर, सुभाष चैंक, धीमानपुरा रेलवे फाटक तक गन्नों के वाहन खडे रहे। सडक के एक किनारे खडे गन्नों के वाहनों के कारण अन्य वाहनों को निकलने का रास्ता नहीं मिल पा रहा है जिससे शहर में भीषण जाम की स्थिति पैदा हो गयी है। गुरुवार को भी गन्नों के वाहनों की लाइनें लगी रही जिसके चलते जाम में लोग घंटों फंसे रहे।

यहां तक कि पैदल चलने वालों को भी निकलने की जगह नहीं मिल पायी। बाजारों में खरीददारी करने आने वाली महिलाओं को सबसे ज्यादा परेशानियों का सामना करना पड रहा है। एक तो भीषण गर्मी, ऊपर से जाम के कारण जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हो गया है। वाहन चलने के बजाय रेंगने पर मजबूर हो रहे हैं जिस कारण गर्मी में वाहनों में सवार बच्चे, महिलाएं व बुजुर्ग भी बिलबिला रहे हैं। शहर में जाम के कारण बुढाना रोड व रेलपार बाईपास से से निकलने वाले मार्ग पर भी वाहनों की लंबी-लंबी लाइनें लगी रही। पुलिसकर्मी भी जाम खुलवाने में मशक्कत करते रहे लेकिन समस्या का समाधान नहीं हो पा रहा है।

दूसरी तरफ भीषण गर्मी में अपने वाहन लेकर घंटों एक ही स्थान पर खडे किसान भी परेशान हो गए हैं। किसानों की हालत यह है कि कई-कई घंटे में मात्र एक या दो मीटर ही गन्नों के वाहनों को बढाया जा रहा है वहीं दुकानों के आगे वाहनों के खडे होने के कारण दुकानदारों का व्यापार भी चैपट हो रहा है जिससे उनमें चिंता बढ गयी है। दुकानदारों का कहना है कि लाॅक डाउन के चलते पहले ही उनका व्यापार को काफी नुकसान हो चुका है और अब गन्नों के वाहनों के दुकानों के सामने खडे होने से परेशानी और ज्यादा बढ गयी है।