साइबर धोखादड़ी करने के आरोप में एक आरोपी को किया गिरफ्तार

प्रमोद शर्मा@ नई दिल्ली।दिल्ली की उत्तरी पूर्वी जिला पुलिस साइबर धोखाधड़ी में शामिल एक आरोपी को गिरफ्तार किया है।पुलिस ने उसके पास से अपराध में इस्तेमाल 02 सैमसंग मोबाइल फोन और लैपटॉप बरामद किया है।

दिल्ली उत्तरी पूर्वी जिला पुलिस उपायुक्त वेद प्रकाश सूर्या ने बताया कि 8 जुलाई  को लगभग 21.20 बजे, शिकायतकर्ता ने पुलिस स्टेशन करावल नगर से संपर्क किया, जिसमें शिकायत दर्ज की गई कि 14.जून को लगभग 1.20 बजे उसका मोबाइल फोन अचानक बंद हो गया, उसने सर्विस प्रोवाइडर से पूछताछ की तो बताया कि उसी फोन नंबर का उपयोग किसी अन्य व्यक्ति द्वारा किया जा रहा  है और नया सिम जारी किया गया है।

इसके बाद 15 जून को शिकायतकर्ता ने बैंक से पूछताछ की और पता चला कि, मोबाइल नंबर के उपयोगकर्ता ने शिकायतकर्ता के क्रेडिट कार्ड से 9500 / – रुपये नकद और 11283 / – रुपये निकाल लिये जब उसने उपरोक्त मोबाइल नंबर से संपर्क किया, तो उपयोगकर्ता उसे  डराने लगा।इसके बाद  एसीपी ऑपरेशन नरेश खनका की टीम ने मामला दर्ज कर जांच शुरू की।इस जांच के दौरान  फोन नंबर के सीडीआर के विश्लेषण के दौरान, पता चला कि शिकायतकर्ता के फोन नंबर ने 14. जून को काम करना बंद कर दिया गया है।

सेवा प्रदाता ने बताया कि डुप्लीकेट सिम 15.जून को पहचान दस्तावेजों के द्वारा जारी किया गया है।तत्पश्चात जांच के दौरान संबंधित बैंक ने बताया कि शिकायतकर्ता के टेलीफोन नंबर पर मोबिक्विक ऐप का उपयोग करके धन हस्तांतरित किया गया है। जिस सिम कार्ड का इस्तेमाल किया गया था वह फर्जी तरीके से प्राप्त सिम था। टीम ने सिम विक्रेता की दुकान का दौरा किया जहां से डुप्लीकेट सिम जारी किए गए थे और सीसीटीवी फुटेज प्राप्त किए थे।

इसके अलावा टीम ने संदिग्ध की तस्वीर भी विकसित की और सीडीआर और विभिन्न आईएमईआई की जांच की। तकनीकी विश्लेषण  के बाद आरोपी की पहचान प्रदीप कुमार (27) के रूप में हुई।पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर लिया।पुलिस  पूछताछ के दौरान,उसने बताया  कि वह नोएडा में एक कंपनी में काम करता था जो क्रेडिट और डेबिट कार्ड से संबंधित आवेदकों के सत्यापन में काम करती है। वह आवेदक दस्तावेजों और पते का सत्यापन करता था। इस सत्यापन प्रक्रिया के दौरान,उसे  लैपटॉप का उपयोग करने वाले दस्तावेजों के संपादन के बारे में पता चला।उसे जून के महीने में पैसों की जरूरत थी।  उसने शिकायतकर्ताओं के डेबिट और क्रेडिट कार्ड का विवरण प्राप्त कर लगभग 22000 / – रुपये निकाल लिए। पूछताछ के दौरान यह भी पता चला कि अपराध के कमीशन में इस्तेमाल किया गया ऐप्पल आई-फोन उसके सह-आरोपी मोहित के पास है जिसे बरामद करना बाकी है।