151 परिवारों तक पहुंचाए जाएंगे तुलसी के पौधे

श्रीराम लखन सेवा समिति द्वारा तुलसी पौधारोपण कार्यक्रम शुरू
दीपक वर्मा@ शामली। श्री रामलखन सेवा समिति द्वारा गुरुवार से तुलसी पौधारोपण कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। यह कार्यक्रम एक सप्ताह तक चलेगा। संस्था द्वारा 151 तुलसी के गमले तैयार कराए गए हैं जिन्हें 151 परिवारों तक पहुंचाया जाएगा। जानकारी के अनुसार श्रीराम लखन सेवा समिति द्वारा गुरुवार को तुलसी पौधारोपण कार्यक्रम का शुभारंभ पूर्व नगर पालिका चेयरमैन अरविन्द संगल द्वारा किया गया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पूर्व चेयरमैन ने कहा कि आज जब संपूर्ण विश्व कोरोना जैसी भयंकर महामारी से जूझ रहा है, ऐसे में तुलसी कोरोना संक्रमण से लडने में ज्यादा कारगर साबित हो रही है।

भारत के सभी वैज्ञानिकों व आयुर्वेदाचार्यो ने भी इस संक्रमण से लडने में, मानव की प्रतिरोधक क्षमता बढाने के लिए तुलसी का नियमित उपयोग करने की सलाह दी है। जिस घर में तुलसी का प्रतिदिन पूजन होता है उस घर में सुख समृद्धि बनी रहती है। उन्होंने बताया कि हिन्दू धर्म में तुलसी के पौधे को विशेष महत्व है।

पुराणों में भी कहा गया है कि तुलसी का पौधा घर के आंगन में लगाने व उसकी देखभाल करने से सारे पाप नष्ट हो जाते हैं। संस्था अध्यक्ष अशोक गोयल ने कहा कि संस्था द्वारा शुरू किए गए तुलसी पौधारोपण कार्यक्रम एक सप्ताह तक चलाया जाएगा। इसके लिए 151 तुलसी के गमले तैयार कराए गए हैं जिन्हें 151 परिवारों को प्रदान किया जाएगा। इस अवसर पर यशपाल पंवार, गिरधारीलाल नारंग, सचिन मित्तल, संजय ऐरन, सक्षम संगल, शिवकुमार मित्तल, राजकुमार तायल, अवनीश संगल, गिरीश तायल आदि भी मौजूद थे।